ब्लैक, वाइट के बाद अब येलो फंगस जो की सबसे खतरनाक, लक्षण जान आप हो जाओगे हैरान।

yellow

साल 2020 से भारत देश की तबाही का सिलसिला जारी है जब से कोरोना ने भारत में कदम रखा है हलाकि कोरोना की पहली लहर ने उतना नुकसान नहीं हुआ था मगर जब से  दूसरी लहर आया है , तब से पूरा देश की आर्थिक स्तिथि की रीढ़ की हड्डी को तोड़ दिया है । यहाँ तक की अस्पताल में बेड और दवा की कमी और हर रोज कोरोना के द्वारा टिकट कटना जारी है । इसी बिच में एक और महामारी जो की अपने तीन रूपों में पैर पसार रही है ब्लैक फंगस , वाइट फंगस  के बाद अब येलो फंगस जो की सबसे खतरनाक माना जा रहा है ।

corona

आइये जानते है यह किन लोगो के लिए है ज्यादा खतरनाक और किस कारण से फ़ैल रहा है। येलो फंगस to आइये जानते है इसके लक्षण और उपाय ।

येलो फंगस ये हैं लक्षण।

-सुस्ती आना
-वजन कम होना
-भूख का कम होना या बिल्कुल भी भूख न लगने जैसे शुरुआती लक्षण।

वहीं, जबकि गंभीर मामलों में घावों में धीमी गति से ठीक होना, कुपोषण, मवाद आना, अंगों का काम करना बंद कर देना, और आखों का अंदर धंसने जैसे लक्षण शामिल हैं।

बचाव के उपाय 

जैसा कि येलो फंगस गंदगी और नमी की वजह से होता है। ऐसे में आपको अपने घर के अंदर और घर के आसपास सफाई रखनी चाहिए, पुराने खाद्य पदार्थों को हटा दें ताकि बैक्टीरिया और फंगस विकसित न हो पाए, घर में नमी होने का ध्यान रखना और इसे दूर करना, घर की नमी को 30-40 प्रतिशत से ज्यादा न होने देना। साथ ही बासी खाना खाने से बचना चाहिए, ताकि इस येलो फंगस से बचा जा सके।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top