ट्रेन के आखरी डिब्बे पर क्यों बनाया जाता है क्रॉस का निशान – जानिए इसकी वजह

tr

हम सभी ने कभी न कभी ट्रेन को जाते हुए देखा है, उसमे अपने देखा होगा की ट्रेन के आखरी डिब्बे पर क्रॉस का निशान होता है। आखिर क्या होता है, इसका मतलब आइये जानते है।
आपने देखा होगा कि ट्रेनों को आखिरी डिब्बे पर क्रॉस या X का निशान बना होता है यह अधिकतर पीले रंग में होता है। इसे ट्रेन के आखरी डिब्बे पर बनाया जाता है। रेलवे कई तरह के निशानों का उपयोग अपने ट्रेन के डिब्बों के लिए करता है, उसमे से एक यह क्रॉस का निशान होता है।
ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर पीले रंग से क्रॉस का निशान बनाने के कई कारण है जैसे –
गार्ड को मिलती है मदद
ट्रेन अपनी यात्रा के दौरान कई स्टेशन, प्लेटफॉर्म या रेलवे फाटक से गुजरती है, ट्रेन के आखरी डिब्बे पर यह क्रॉस का निशान गार्ड को संकेत देता है, की क्रॉस वाला डिब्बा पार हो गया, यानी कि पूरी ट्रेन निकल गई है। उसके बाद ही गेटमेन लोगो को रेलवे लाइन क्रॉस करने देता है। स्टेशन से ट्रेन की रवानगी को पूर्ण भी तभी मानते हैं, जब क्रॉस वाला कोच पार हो जाता है। इसका मतलब होता है, की ट्रेन का कोई भी कोच डीकपल होकर या ट्रेन से अलग होकर नहीं रह गया है, क्रॉस वाला डिब्बा दिख रहा है, मतलब पूरी ट्रेन एक साथ निकल रही है।
डिब्बे पर LV लिखे बोर्ड का मतलब
अपने देखा होगा की क्रॉस के साथ साथ डिब्बे पर LV लिखा होता है। इसका मतलब ट्रेन के कोच को कपल करने या जोड़ने के बाद एलवी का बोर्ड लगाया जाता है। इसे उसी कोच पर लिखा जाता है, जिममें एक्स का निशान बना होता है। यानी कि क्रॉस के निशान वाले अंतिम कोच पर एलवी का बोर्ड लगता है. LV को लास्ट व्हीकल कहा जाता है। इसके साथ ही एक लाल बत्ती भी जलाई जाती है, जो अँधेरे में ट्रेन के गुजरने पर दिखाई देती है।
अंतिम डिब्बे पर क्रॉस न लिखें तो कई परेशानी हो सकती है। ऐसी स्थिति में गार्ड यह समझेगा कि ट्रेन के कुछ डिब्बे अलग हो गए हैं या डीकपल होकर पीछे छूट गए हैं। जब अँधेरे में इसकी लाभ लाइट दिखाई देती है, तो इससे पीछे आने वाली ट्रेन को इसकी दुरी का अहसास हो जाता है। कई बार दो ट्रेनों को एक साथ जोड़ा जाता है, जो किसी स्टेशन पर दो अलग-अलग दिशा से आती हैं, फिर मर्ज होकर किसी एक गंतव्य के लिए रवाना होती है. अगर कोई लिंक ट्रेन आती है, लेकिन उसके लिए दूसरी ट्रेन का क्रास का निशान न दिखे तो यह पता नहीं चल सकेगा की ट्रेन की बोगी को कहां से काट कर दूसरी ट्रेन में जोड़ना है। इस तरह से क्रॉस निशान बहुत सारी जानकारियों को देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top