जानिए आखिर क्यों सर के ऊपर मंडराते हैं मच्छर

mosquitoes

हर इंसान को ये शिकायत है की शाम होते ही सर के ऊपर मछरो का मेला क्यों लग जाता है। इसके बारे में जनने के लिए लोग बहुत लोगो से संपर्क किये लेकिन ये जान पाना बहुत कठिन है। ये बहुत ही जटिल समस्या है आखिर शाम को ही क्यों, और इतना क्यों, हर किसी का ये सवाल है तो आईये जानते हैं इस जटिल समस्या के बारे में क्या है इसका रीजन जिस कारन आपके सर के ऊपर मच्छरो की बारात लगी रहती है।

शाम के वक्त घर से बाहर कहीं खुले मैदान में सड़क पर निकलते ही आपके सर के ऊपर मछरो की टोली भरी संख्या में आ जाती है। क्यो की शाम के वक्त आसमान साफ रहता है और वातावरण भी शुद्ध रहता है जिससे वो भी शाम के समय ही अधिक मात्रा में घर से भर निकलते हैं। जिससे हम लोगो को बहुत परेशनी होती है।

कोई भी इंसान मच्छरो को पसंद नहीं करता है। क्योकि इसके काटने से भिन्न भिन्न प्रकार की बीमारियां उत्पन्न होती है ऐसे में कोई भी नहीं चाहता की मच्छर उन्हें कटे या उनके पास आये अब बात करते हैं कि किन वजह से मच्छर हमारे सर पर मंडराते हैं, रिसर्चो से पता चला की हमारे सर के ऊपर जो मच्छर मंडराते हैं वो फीमेल मच्छर होते हैं और उन्हें ऐसा करना अच्छा लगता है की वो शाम के वक्त आपके सर के ऊपर आकर भीं भीं भीं करे इसके अलावां वो अपनी सुरक्षा के लिए आपके सर लके ऊपर अति है ताकि कोई भी संकट आने पर खुद का बचाव आपके जरिये कर सके।

इन कारणों की वजह से आते हैं मच्छर  वैज्ञानिको ने बताया की हमारे पशीने से उन्हें सेंट जैसी खुसबू अति है जिससे वो तुरंत आपके पास आपके सर के ऊपर चले आते हैं और इंसानो को सबसे ज्यादा पसीना सर में ही होता है जिसके कारन वहां मच्छरो की संख्या ज्यादा रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top