भारतीय जमीन पर… 10 लाख रुपए कीमत की सब्जी उगाने की तैयारी

m s

पुराने समय की अपेक्षा है इस समय में सब्जियों के नए से नए प्रकार का शोध करके उन्हें उगाया जाता है और यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही लाभप्रद होते हैं क्या आप भी जानते हैं दुनिया के सबसे महंगी के सब्जी के बारे में अगर नहीं तो आइए आज हम आपको बताते हैं दुनिया की सबसे महंगी सब्जी जिसका नाम है हॉट शॉट्स

यह देखने में घास की ही तरह लगती है इस सब्जी की 1 किलो की कीमत लगभग ₹10 लाख है। यह सब्जी बिहार के औरंगाबाद जिले में परीक्षण के आधार पर शुरू की गई थी। इस सब्जी की विदेशों में अत्यधिक डिमांड होने के कारण इसे भारत में फिर से उगाया जाएगा।

बिहार के औरंगाबाद जिले के नवीनगर में गांव के 38 वर्षीय किसान अमरेश सिंह ने अपनी जमीन के 5 घंटे में हॉट शॉट की खेती करनी शुरू की है वह पहले भारतीय हैं जो हॉपट शॉट की खेती की शुरुआत की।

यह सब्जी अंतरराष्ट्रीय बाजारों में 6 साल पहले भी 10 लाख प्रति किलो पर बिजी जाती थी। हॉट शॉट भारतीय बाजार में कम ही देखी जाती है और इसे केवल एक विशेष ऑर्डर देकर ही खरीदा जा सकता है।अमरीश के अनुसार इसकी 60% से अधिक खेती सफलतापूर्वक हुई है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हॉटशॉट्स की खेती को बढ़ावा देने के लिए खास व्यवस्था किए हुए हैं।इससे किसानों को कुछ वर्षों में अन्य चीजों की खेती की तुलना में 10 गुना अधिक फायदा होगा।

उसका फल फूल और तने सभी का उपयोग एंटीबायोटिक दवाएं बनाने में की जाती है। इस वनस्पति के तने से बनी दवा को टीवी के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है इसके फूल को स्ट्रोबाइल कहा जाता है इसके टहनियों का उपयोग दवाओं के लिए किया जाता है इस सब्जी में एंटीऑक्सीडेंट भी होता है यह सभी यूरोपीय देशों में काफी लोकप्रिय है इस सब्जी के उपयोग से त्वचा चमकदार बनती है।

हॉट शॉट की खोज 11वीं सदी में हुई थी हर्बल चिकित्सा में इसका प्रयोग किया जाता था धीरे-धीरे यह सब्जी के रूप में इस्तेमाल होने लगा मानव शरीर में कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए यह बड़ा ही प्रभाव कारी होता है या सब्जी पाचन तंत्र में भी सुधार करता है।इस सब्जी को खाने वालों को अनिद्रा की बीमारी नहीं होती हैं। यह जर्मनी ब्रिटेन में काफी मशहूर सब्जी मानी जाती है इसकी कीमत की वजह से ज्यादातर लोग इसे खरीद नहीं पाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top