आईएएस Interview Questions- कलेक्टर को हिंदी में क्या कहते हैं?

ias

आईएएस का  एग्जाम हमारे भारत देश के सबसे मुश्किल परीक्षाओ में से एक होता है और इस परीक्षा को देने वाला हर बच्चा यही सोचता है की वो इस परीक्षा को पास करके आईएएस या आईपीएस अफसर बनेगा कई बच्चो का सपना पूरा भी होता है लेकिन उससे ज़्यादा बच्चे इस मुश्किल परीक्षा को पास नहीं कर पाते और आखिर में इसे पास करने के बाद भी आपको एक इंटरव्यू देना होता है जिसमे आपका पास होना बहुत ज़रूरी है नहीं तो आपको नौकरी नहीं मिलती।

यूपीएससी का इंटरव्यू काफी ज्यादा मुश्किल होता और ज़्यादातर कैंडिडेट्स तो इसमें फेल होकर अपने हाथ में आई अच्छी खासी नौकरी को गंवा देते हैं। इन सभी बातो का ख्याल रखते हुए हम आपके लिए इस पोस्ट में उस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले अलग-अलग ट्रिकी सवाल के बारे में बताएंगे। ये बात जरुरी नहीं है कि ये सवाल आपके इंटरव्यू में पूछे ही जाएंगे लेकिन इन सवालों के जरिये आप इस इंटरव्यू के पैटर्न को अच्छे से समझ जायेगे। ताकि अगर आप तैयारी कर रहे हैं तो हमारे बताये गए इस तरीके को फॉलो करके आपको अंदाजा हो जाये।

सवाल 1. ऐसा क्या है जो निकलते ही बिना पैरों के उड़ने लगता है?
जवाब- पतंग

सवाल 2. पुलिस का पूर्ण नाम क्या है?
जवाब- POLICE Public Officer For Legal Investigation And Criminal Emergency

सवाल 3. 11 में 2 जोड़ने पर उत्तर कब 1 आता है?
जवाब- जब घड़ी में 11 बजते हैं तब 12-1 जोड़ने पर 1 बज जाता है। इस सवाल को देख लोग गणित के गुणा भाग करने लगते हैं लेकिन जवाब देख हंसी छूट जाती है की अरे इतना सिंपल।

सवाल 4. क्या एक मिनट में 61 सेकंड होते हैं?
जवाब- जी हां, बिलकुल होते हैं। हर एक साल में दो मिनट ऐसे आते हैं जिसमें पुरे 61 सेकंड्स होते हैं।

सवाल 5. पेड़ पर 5 पक्षी बैठे हैं, जिनमें से दो ने उड़ना चुना, बताये कि उस पेड़ पे कितने पक्षी बचे हैं
जवाब-पांच क्योंकि दो ने उस वक्त सिर्फ उड़ने का फैसला किया था लेकिन उड़े नहीं।

सवाल 6. एक मनुष्य 24 घंटे में कितनी बार सास लेता है?
जवाब-एक मनुष्य 17 से 30 हजार बार एक दिन में सांस लेता है।

सवाल 7.

11+11=4
12+12=9
13+13= ?

जवाब-16

सवाल 8. किस राष्ट्र के 7 नाम जोड़े गए हैं?
जवाब- हमारे इस भारतदेश को कभी सोने की चिड़िया भी कहा जाता था इसी तरह से कई नाम है लेकिन इसे हम इतिहासिक या अधिकारिक नाम नहीं कह सकते हैं ! भारत को इन 7 मुख्य नामों से जाना जाता है – भारत, इंडिया, हिंदुस्तान, आर्यावर्त, जंबूद्वीप, भारतखण्ड, हिन्द। वर्तमान समय में भारत के तीन अधिकारिक नाम है – भारत, इंडिया एवं हिंदुस्तान!

सवाल 9. एक कलेक्टर को हिंदी में क्या कहते हैं?
जवाब- कलेक्टर को हिंदी में समाहर्ता/जिलाधिकारी/ज़िलाधीश भी कहा जाता हैं और उनके कार्यालय को ‘समाहरणालय’ कहते हैं। ये सवाल भी सिविल सेवा परीक्षा के एक इंटरव्यू में एक कैंडिडेट से पूछा गया था।

10. क्या आप बता पाएंगे कि ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर एक्स क्यों बना होता है?
जवाब- यह चिन्ह इस वजह से बनाया जाता है जिससे रेलगाड़ी पर नजर रखने वाले को ये पता चल जाए कि रेलगाड़ी पूरी छूट चुकी है यह सबसे आखिरी डिब्बा था।

हम आपके लिए ऐसे कई सवालों के जवाब लेके आते रहते हैं ताकि अगर आप भी सिविल परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको तैयारी करने में कोई दिक्कत परिशानी न आये और आप परीक्षा पास कर सिविल अधिकारी बन जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top