टमाटर खाने के ये साइड इफेक्ट्स जान लेंगे तो हर सब्जी में डालने से पहले एक बार जरूर सोचेंगे

tamater

Side Effects Of Eating Tomatoes: हमारे रसोईघर में टमाटर की एक अहम भूमिका है।हर सब्जी में स्वाद को बढ़ाना हो या सलाद में उपयोग में लाना हो या फिर चेहरे की खूबसूरती निखारना हो सब में टमाटर की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। भारतीय रसोई की तो टमाटर के बिना कल्पना भी नहीं की जा सकती है।टमाटर का सेवन लोग रोगों के इलाज के लिए भी करना पसंद करते हैं। हेल्थ पर हुए कई शोध के मुताबिक टमाटर कैंसर से बचाव करने के साथ, ब्लडप्रेशर को नियंत्रण रखने और आंखों की रोशनी में सुधार करने का भी काम कर सकता है। बावजूद इसके क्या आप जानते हैं अत्यधिक मात्रा में टमाटर खाने से आपके शरीर में ये खतरनाक प्रभाव देखने को मिल सकते हैं।

कई प्रकार के साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं इसके सेवन से जैसे एसिडिटी, जोड़ों में दर्द, एलर्जी, किडनी की परेशानी।
एसिडिटी-

यदि आपको पाचन की समस्या हो तो इसके उपयोग से बचें टमाटर ऐसीटिक होते हैं।अधिक मात्रा में इनका सेवन करने से यह गैस्ट्रिक एसिड का कारण बन सकता है।
एलर्जी-

जिन लोगों को टमाटर से एलर्जी हो उन्हें इसका सेवन करने से बचना चाहिए। टमाटर की एलर्जी से लोगों के मुंह, जीभ और चेहरे की सूजन के साथ गले में संक्रमण भी हो सकता है।

जोड़ों का दर्द-
जरूरत से ज्यादा टमाटर खाने पर व्यक्ति को जोड़ों में सूजन और दर्द की शिकायत हो सकती है।
किडनी से जुड़ी दिक्कतें-

टमाटर में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो लोग पहले से ही किडनी रोग से पीड़ित हैं उन्हें अपने आहार में पोटैशियम के सेवन सीमित करना चाहिए।अमेरिका के स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के अनुसार टमाटर का सेवन करने पर उसके बीज किडनी में पहुंचकर पथरी यानि स्टोन का निर्माण करते हैं।
शरीर की दुर्गन्ध का कारण-

टमाटर में मौजूद टरपीन्स नामक तत्व आपकी शारीरिक दुर्गन्ध का कारण बन सकता है। पाचन के दौरान इसका विघटन, शरीर की दुर्गन्ध पैदा करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top