विदेशी जमीन पर भारत का मान बढ़ा कर वापस लौटे, ओलंपिक पदक विजेताओं का तारीफों के साथ ही इनामों का सिलसिला भी जारी

टोक्यो ओलंपिक में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को सम्मान के साथ ही इनाम की भी बौछार होने लगी है। इनामों और तारीफों का यह सिलसिला अगर ऐसे ही चलता रहा तो भारतीय खिलाड़ियों की तकदीर सुनहरी होने के साथ ही भारत में अधिक से अधिक मेडल आने की उम्मीद भी बढ़ जाएगी।

टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को सरकार ने बधाई देते हुए उन्हें इनाम देने की भी घोषणा की है तो आइए जानते हैं किस खिलाड़ी को क्या-क्या मिलेगा

मीराबाई चानू
टोक्यो ओलंपिक में महिला वेट लिफ्टिंग में एक और सिल्वर दिलाने वाली मीराबाई चानू को मणिपुर सरकार ने एएसपी बनाने के साथ ही 1 करोड़ रुपए कैश देने की घोषणा की है। वहीं केंद्र सरकार की ओर से चानू को 50 लाख रुपए दिए जाएंगे।

रवि दहिया
हरियाणा के रवि दहिया ने भारत को सिल्वर मेडल दिलाया। हरियाणा सरकार ने रवि दहिया को 4 करोड़ रुपए कैश क्लास वन अधिकारी बनाने और प्लॉट पर 50 फ़ीसदी छूट देने का ऐलान किया है। केंद्रीय खेल मंत्रालय ने 2015 में ओलंपिक पदक जीतने परिणामों को लेकर नई योजना लागू की थी। इस योजना के अनुसार रवि दहिया को सिल्वर जीतने से ₹50 लाख मिलेंगे।

पीवी सिंधु
बैडमिंटन में लगातार देश को दूसरी ओलंपिक पदक दिलाने वाले पीवी सिंधु ने इस बार ब्रॉन्ज मेडल जीता है। आंध्र प्रदेश सरकार ने सिंधु को 30 लाख रुपए कैश देने का ऐलान किया है साथ ही भारतीय ओलंपिक संघ ने 25 लाख देने की घोषणा की है। इसके अलावा केंद्र सरकार ने सिंधु को 30 लाख रूपए देने की घोषणा की है।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम
भारतीय पुरुषों में हॉकी में 1980 के बाद देश को पहला मेडल दिलाया है। पंजाब हरियाणा और रेलवे ने हॉकी खिलाड़ियों को इनाम देने की घोषणा की है। पंजाब सरकार ने हर खिलाड़ी को एक 1-1 करोड़ रुपए देने का ऐलान किया है। हरियाणा ने हर खिलाड़ी को ढाई-ढाई करोड़ देने की घोषणा की है।

ब्राॅन्ज मेडल जीतने वाले हर खिलाड़ियों को एक-एक करोड़ देगा रेलवे

हरियाणा ब्रॉन्ज जीतने वाले अपने राज्य के हर खिलाड़ी को खेल विभाग में नौकरी और कंसेशनल रेट पर प्लाट देने का ऐलान किया है।वहीं रेलवे ने ब्रॉन्ज जीतने वाले अपने हर खिलाड़ी को 1-1 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है।

ऐसे ही इनाम और तारीफ की जरूरत खिलाड़ियों को केवल मेडल जीतने पर नहीं हर समय होती है। जिससे उनके हौसले और बुलंद होते हैं और वह देश के लिए एक सुनहरा भविष्य तय करते हैं। उम्मीद है कि ऐसे इनाम और तारीफ आगे भी चलती रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top