“वेट पुलिस” तैनात की जाती है एयर होस्टेस के वजन और ड्रेस पर नजर रखने के लिए

To monitor the weight and dress of the air hostess

एमेरिट्स की पूर्व कर्मचारी 36 साल की कार्ला बेयसन ने एपीयरेंस मैनेजमेंट प्रोग्राम को लेकर कई बड़े खुलासे किए हैं, उन्होंने बताया कि एमिरेट्स एयरलाइन के अपीयरेंस मैनेजमेंट प्रोग्राम के तहत एयर होस्टेस के वजन पर नजर रखने के लिए “वेट पुलिस” रखी जाती है।

यह वेट पुलिस एयर होस्टेस के वजन के साथ ही उनके ड्रेस के साइज पर भी नजर रखती है। एयरपोर्ट पर केबिन क्रू के वजन के रेंडम चेकिंग के साथ ड्रेस चेकिंग भी होती है। एयर होस्टेस को एयरलाइन से मिलने वाले ड्रेस साइज का पूरा रिकॉर्ड रखा जाता है। ऐसे में अगर होस्टेस का साइज थोड़ा भी बड़ा हुआ तो एयरपोर्ट पर ही उन्हें रोक दिया जाता है।
साथ ही क्रू के सदस्य के वेतन में भी कटौती कर ली जाती है।

कार्ला ने बताया कि वेट पुलिस बेहद ही सख्त होती है। इनके द्वारा किए गए वेट को लेकर शिकायत पर तुरंत विभागीय कार्रवाई की जाती है।
एमिरेट्स में 10 साल तक काम कर चुकी डायगू का कहना है कि उनके वजन की लगातार 3 साल तक हर दिन चेकिंग होती थी। ऐसा इसलिए कि उन्हीं के क्रू मेंबर ने उनके ओवरवेट होने की शिकायत की थी।                  फ्लाइट में फीमेल स्‍टाफ ही क्‍यों होती हैं? खूबसूरती नहीं कुछ और है असली  वजह, आप भी जानिए | TV9 Bharatvarsh

इसी के साथ एयरलाइंस को डायगू को हर सप्ताह बीएमआई इंडेक्स भी देना पड़ता था। 1 सप्ताह तक जब वह बीएमआई इंडेक्स नहीं दे पाए तो उनके पूरे महीने का वेतन काट लिया गया। एयरलाइंस एयर होस्टेस के लुक को लेकर भी काफी शक्ति बरती जाती है। उनके शरीर पर कोई भी टैटू दिखाई नहीं देना चाहिए।

पूर्व होस्टेस ने कहा कि वजन ज्यादा आने पर एचआर से हिदायत भरे ईमेल आने लगते हैं। इनमें चावल ब्रेड नहीं खाने के साथ भरपूर नींद लेने की बात कही जाती है। एयर होस्टेस के लिए फ्लाइट्स के अलग समय होने के कारण समय पर सो पाना संभव नहीं हो पाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top