कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले इन दो चीजों का त्याग – एक्सपर्ट्स ने बताया ये बात

vaisin

कोरोना वायरस के इस घड़ी में लोगो को अपने खान पान पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। इस समय आपके शरीर का स्वस्थ रहना काफी जरुरी है। तभी आपके शरीर को रोगो से लड़ने में सहायता मिलेगी। कोरोना के इस परिस्थिति में लोगो को एक अच्छी सेहत की जरुरत है। ऐसे में वैज्ञानिको ने भी कुछ नियम बनाये हैं। जैसे कोरोना वैक्सीन लगाने से पहले हमें किन चींजो का सेवन नहीं करना चाहिए।

कोरोना इस महामारी में लोगो को वैक्सीन लगाना बहुत जरुरी है। लेकिन वैक्सीन लगाने से पहले आपको किन चीजों का सेवन करना नहीं चाहिए, ये भी जानना अतिआवश्यक है। हमें इस समय बाहर की सरे खाद्य पदार्थ से खुद को बचाना चाहिए। इस माहौल में खुद को बचाना हमारा सबसे पहला कर्तव्य है, और इसके साथ साथ कोरोना के इस जंग से लड़ने के लिए हमें वैक्सीन की भी जरुरत है इसलिए आपको वैक्सीन समय से लगवा लेना चाहिए। जिससे आप खुद को कोरोना से बचा सके।
आपको बतादें वैक्सीन लगाने से पहले हमें इस दो चीजों का सेवन नहीं करना है। अगर आप फ़ास्ट फ़ूड,जैसे नूडल्स कैंडी रैपर्स, पॉपकॉर्न बैग्स, पिज़्जा बॉक्स और फ़ास्ट फूड्स के कंटेनर जैसी कई चीज़ों में पाए जाते हैं। दरसल ऐसे खान पान से आपके वैक्सीन की क्षमता कम हो जाती है। इसके साथ साथ सबसे ज्यादा जरुरी दो और चीजें हैं। जो आपको वैक्सीन लगाने से पहले नहीं खाना चाहिए।

Taking medicine | Stock Images Page | Everypixel
1.पेन किलर : इस समय में ऐसे बहुत सरे लोग हैं जो दिन प्रतिदिन दवाओं का सेवन करते रहते हैं। जो आपको एक लिमिट में करना चाहिए।
एक्सपर्ट का मानना है की वैक्सीन से पहले किसी भी प्रकार की दवाइयों का सेवन नहीं करना चाहिए, जिससे वैक्सीन का पवार कम हो जाता है। और आप फिर से कोरोना संक्रमित हो जाते हैं।

Red wine: Benefits and risks
2. शराब : वैक्सीन लगाने से पहले भूल कर भी शराब का सेवन ना करे। शराब पीने से हैंगओवर और डिहाइड्रेशन जैसे साइड इफेक्ट्स भी आपको हो सकते हैं। इससे आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top