बुरे वक्त में इन 4 चीजों को कभी न भूलें, मुसीबत दुम दबाकर भाग जाएगी – चाणक्य निति |

niti

जीवन में बुरा और अच्छा समय दोनों आते है, और बुरा समय आपको कभी बोलकर नहीं आता है। यह कभी भी आ सकता है, और कई तरह की मुसीबते आपके सामने लेकर आता है। कठिन समय से कैसे निपटा जाए यह आपको सभी को जरूर जानना चाहिए | कठिन परिस्थितियों में कुछ विशेष बातों का ध्यान रखा जाए तो हम बुरे वक्त से बच सकते है। विद्वान आचार्य चाणक्य ने भी इसके लिए कुछ बाते बतायी है, जो जीवन में सफलता और सुख को प्राप्त करने में मदद करती है।

आचार्य चाणक्य ने मुश्किल वक्त में कुछ खास बातों का ख्याल रखने की सलाह दी थी, जिसके माध्यम से आने वाले समय में आपको खुशहाली प्राप्त हो सके और दोबारा कभी बुरा वक्त ना आये। जैसे –

मजबूत रणनीति  Why every student of law specializing in international law must read  Chanakya - iPleaders

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में बताया है, कि किसी भी समय किसी भी कार्य में यदि आपको संकट है, तो आपके पास संकट से बाहर निकलने के लिए एक मजबूत रणनीति का होना आवश्यक होता है। जब इंसान मुश्किल में होते हैं, तो उस समय तुरंत इससे निपटने की ठोस रणनीति के लिए उसे प्रयासरत होना आवश्यक होता है। इससे आप मुसीबत से बच सकते है।

परिवार के प्रति जिम्मेदारी

सभी का पहला धर्म होता है, की वह अपने परिवार की जिम्मेदारियों को संभाले। आचार्य चाणक्य अपनी नीति में कहते, संकट के समय व्यक्ति को परिवार की जिम्मेदारियों से मुंह नहीं मोड़ना चाहिए। क्युकी परिवार की जिम्मेदारियां आपको कमजोर नहीं बल्कि मजबूत बनाती है। परिवार की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखना चाहिए। आपके परिवार को कोई सदस्य मुसीबत में है तो उसका मुसीबत के समय साथ देना चाहिए।

सेहत का ख्याल

सेहत आपकी सबसे बड़ी पूंजी है, यदि आप शरीर से स्वस्थ है तो किसी भी मुसीबत का मुकाबला कर सकते है। विषय परिस्थितियों में भी आप अपनी सेहत को लेकर कोई लापरवाही न बरतें। शरीर का पूरी तरह से आपको ध्यान रखना चाहिए और खान पान का ध्यान रखे। अच्छी सेहत आपको मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूत रखती है।

धन का सही प्रबंधन

धन का सही प्रबंधन सभी इंसान को करना चाहिए, आज के समय में सबसे ज्यादा मुसीबत आने का कारण धनहीन होना है। यदि आप अपने जीवन में धन का सही प्रबंधन करते हुए आगे बढ़ते है तो आने वाली मुसीबत का सामना कर सकते है। मुसीबत के समय पैसा आपका सच्चा मित्र होता है, जो आपकी मदद करता है।धन बड़े से बड़े संकट से भी निकाल सकता है। इसलिए आपको अपने धन का सही प्रबंधन करना आवश्यक है, और बिना सोचे समझे पैसे खर्च नहीं करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top