अरब सागर के ऊपर से उठा ताउते तूफान का खतरा इन छह राज्यों में हाई अलर्ट जारी ।

TUFAN

एक तरफ कोरोना और दूसरी तरफ जिस प्रकार से तबाही मचा रहा है जैसे लग रहा है की हमारी प्रकृति हमसे नाराज चल रही है । नुमान लगाया है कि अरब सागर के ऊपर से उठा चक्रवाती तूफान ताउते अगले दो दिनों में बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान का रूप लेगा। यह 18 मई की दोपहर से शाम के बीच गुजरात के पोरबंदर से होता हुआ पाकिस्तान की ओर रुख करेगा। इस दौरान पोरबंदर और नालिया तट पर इसके भारी तबाही मचाने का आसार है।

Taukate

भयावह तूफान ताउते इस दौरान केरल, तमिलनाडु, लक्षद्वीप, कर्नाटक, गोवा, गुजरात और पश्चिम राजस्थान असर पहुचायेगी में भारी बारिश होगी। वहीं दक्षिणीपूर्व अरब सागर पर 85 से 95 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। उधर, 16 मई की सुबह तटीय क्षेत्र में हवाओं की रफ्तार 130 से 145 किमी प्रतिघंटा हो जाएगी। महाराष्ट्र के पालघर में 97 नावें अभी भी तटों पर वापस नहीं लौटी हैं।

मौसम विभाग ने शनिवार को अनुमान लगाया है कि अरब सागर के ऊपर से उठा चक्रवाती तूफान ताउते अगले दो दिनों में बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान का रूप लेगा। 18 मई को यह गुजरात के पोरबंदर व नालिया तट पर भारी तबाही मचाएगा। अलर्ट के मद्देनजर एनडीआरएफ ने तूफान से निपटने के लिए राहत टीमों की संख्या 53 से बढ़ाकर 100 कर दी है। साथ ही प्रभावित सभी छह राज्यों ने भी कमर कस ली है। अधिकारियों को स्थिति पर नजर रखने और लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

 

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने बनासकांठा जिले में कहा कि राज्य सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है और एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात क्षेत्रों में जिला प्रशासनों को सतर्क कर दिया गया है जिनके चक्रवात से प्रभावित होने की संभावना है।

इन राज्यों को भी बढ़ सकता है खतरा

चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ के कारण अगले कुछ दिनों तक राजस्थान के अनेक इलाकों में तेज हवाएं चलने व हल्की से भारी बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार राजस्थान में चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ के असर से 16 मई से तेज अंधड़ के साथ बारिश होने लगेगी। विशेष रूप से उदयपुर, कोटा और जोधपुर संभाग के जिलों में रविवार को तेज अंधड़ व 40-50 किलोमीटर की रफ्तार से अचानक तेज हवाएं चलें और हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है।

चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ के कारण अगले कुछ दिनों तक राजस्थान के अनेक इलाकों में तेज हवाएं चलने व हल्की से भारी बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार राजस्थान में चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ के असर से 16 मई से तेज अंधड़ के साथ बारिश होने लगेगी। विशेष रूप से उदयपुर, कोटा और जोधपुर संभाग के जिलों में रविवार को तेज अंधड़ व 40-50 किलोमीटर की रफ्तार से अचानक तेज हवाएं चले

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top