जून में साल का पहला सूर्य ग्रहण, जाने तारीख समय और सूतक काल, पढ़े किन-किन राशियों पर भारी पड़ सकता है।

sury grahan

साल का पहला आंशिक सूर्य ग्रहण लगने वाला है जो देश में दिखाई देगा 10 जून 2021 को लगेगा।साल के पहले चंद्र ग्रहण के बाद अब लगेगा सूर्य ग्रहण वृष राशि के जातकों पर पड़ सकता है भारी।

surygrahan

साल का पहला चंद्र ग्रहण 26 मई 2021 के बाद अब साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने वाला है जो देश मे दिखाई देगा 10 जून 2021 को। यह सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2021) वृष राशि में लगेगा, जिसका असर मेष से मीन तक सभी राशियों (Zodiac Sings) पर दिखाई देगा. ज्योतिष शास्त्र में ग्रहण को प्रभावशाली खगोलीय घटना माना गया है. माना जाता है कि आंशिक सूर्य या चंद्र ग्रहण भी इंसान पर असर डालता है. अब जो सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है यह 10 जून, गुरुवार को ज्येष्ठ मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को लग रहा है. इसी दिन शनि जयंती भी है.

सूर्य ग्रहण का समय और सूतक काल 

sury

यह सूर्य ग्रहण भारत में नजर आएगा. इसके अलावा कनाडा, रूस, ग्रीनलैंड, यूरोप, एशिया और उत्तरी अमेरिका में भी सूर्य ग्रहण दिखाई देगा. भारत में ग्रहण का समय 10 जून, गुरुवार को दोपहर 1 बजकर 42 मिनट से शाम के 6 बजकर 41 मिनट तक रहेगा भारत में यह आंशिक सूर्य ग्रहण होगा. लिहाजा इस ग्रहण में सूतक काल मान्‍य नहीं होगा. वरना आमतौर पर सूर्य ग्रहण से 12 घंटे पहले सूतक काल आरंभ हो जाता है.

वृष राशि वालों पर डालेगा सबसे ज़्यादा प्रभाव।

RASHIFAL

साल के इस पहले सूर्य ग्रहण का सबसे अधिक असर वृष राशि पर देखने को मिलेगा. इस दौरान वृष राशि वालों को अपनी सेहत का खास ध्यान रखना होगा. धन के मामले में सावधानी बरतनी होगी. स्वच्छता के मामलों में किसी भी तरह की लापरवाही करने से नुकसान हो सकता है. आखिर में आपको बता दें कि साल 2021 में दो बार सूर्य ग्रहण लगेगा पहला 10 जून और दूसरा 4 दिसंबर,

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Air News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top