एक पासवर्ड भूलने की कीमत लगभग 2700 करोड़ जाने क्या है पूरा मामला ….

stifan

एक पासवर्ड भूलने की कीमत तुम क्या जानो स्टीफन बाबू , जी है मैं एक ऐसे शख्श के बारे में बता रहा हु जो की अमेरिका के सैनफ्रांसिस्को में रह रहे प्रोग्रामर स्टीफन थॉमस (Stephen Thomas) है । जिनको आज ऐसे परेशानियों से होकर गुजरना पड़ रहा है । स्टीफन के साथ कुछ ऐसा हो रहा है उनके डिजिटल wallet में 7000 बिटकॉइन है और वो अपना पासवर्ड भूल गए है । आज एक बिट कॉइन की कीमत लगभग में 3900000 है उनके डिजिटल अकाउंट में 7000 बिटकॉइन है जो की  जिसके अनुसार उनका अमाउंट लगभग में इंडिया के करंसी में  2700 करोड़ के आस पास होगा ।

स्टीफन के मुताबिक उन्होंने जिस डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल किया था उसमें बिना पासवर्ड याद आए इन पैसों तक पहुंचने का कोई और रास्ता नहीं है. आइरन के के अलावा  छोटी हार्डड्राइव खोलने का कोई रास्ता नहीं है . इसमें उस वॉलेट की प्राइवेट की (अन्य पासवर्ड) है जिसमें बिटकॉइन रखे हैं. पासवर्ड याद आए तो अरबपति बन जाएंगे, क्योंकि इससे वे अपने उस डिजिटल वॉलेट को खोल सकेंगे. स्टीफन ने बिटकॉइन खरीदकर आयरन की का पासवर्ड कागज पर लिखा था. हालांकि इसी बीच बिटकॉइन के दाम गिरे और कई देशों ने इसके खिलाफ एक्शन लिया तो स्टीफन इसे भूल गए और उन्होंने वो कागज भी गुमा दिया. आज उनको इसकी भरी कीमत चुकानी पड़ रही है ।

बिटकॉइन की कीमते आसमान पहुंचा तो याद आया 

स्टीफन ने बताया कि जब उन्हें पता चला कि बिटकॉइन की कीमतें इस समय आसमान छू रहीं हैं तो ,उन्हें इस इन्वेस्टमेंट की याद आई. उन्होंने वो कागज़ ढूंढा, पासवर्ड याद करने की हर कोशिश की लेकिन अभी तक कोई फायदा नहीं मिला. सबसे बड़ी बात तो यह है की उस पॉसवर्ड खोलने के लिए 10 बार आप कोशिस  कर सकते हो यदि सही पासवर्ड नहीं डाल पाए तो आपका अकाउंट  हमेशा के लिए सीज और एनक्रिप्ट हो जाएगा. वे अक्सर जो पासवर्ड फॉर्मूलेशन बनाते हैं, उनसे आठ बार विफल कोशिश कर चुके हैं. अब 2 मौके बचे हैं जिसका मतलब है कि 2 गलतियां करने पर उनके 2700 करोड़ रुपए बर्बाद हो जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top