स्पेस जा रहे जेफ बेजॉस ने नीलाम की अपने पास वाली सीट, साथ बैठने को शख्स ने चुकाए इतने अरब।

am z

ब्लू ओरिजिन के संस्थापक और Amazon.com के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ बेजॉस ने अंतरिक्ष जाने वाली अपनी सीट को तो पहले ही बुक कर लिया है, लेकिन उन्होंने अपने पास की सीट को नीलाम कर दिया है। आइये जानते है कितने रूपए में इस सीट को खरीदा गया है।

दुनिया के सबसे अमीर अरबपति और अमेजन कंपनी के मालिक जेफ बेजोस अंतरिक्ष यात्रा पर निकलने वाले हैं, इसके लिए वह कम्पनी के ब्लू ओरिजन के रॉकेट से अंतरिक्ष जायेगे। जिस स्पेसशिप से जेफ रवाना होंगे, उसकी बगल वाली सीट के लिए उन्होंने बोली लगाई है। अमेरिकी कंपनी ब्लू ओरिजिन की पहली स्पेस यात्रा के दौरान जेफ बेजोस जाने के लिए काफी उत्साहित है और वह अपने साथ वाली सीट के लिए नीलामी करके अपने साथ एक और शख्श को ले जाने वाले है। इसके लिए उन्होंने नीलामी के माध्यम से सफर करने वाला शख्स चुन लिया है। अंतरिक्ष की यात्रा के लिए इस शख्स ने 28 मिलियन डॉलर यानी करीब 205 करोड़ रुपये का भुगतान किया है। इसके बाद उन्हें जेफ बेजॉस के पास वाली सीट मिली है।

Winning Ticket to Join Jeff Bezos in Space Costs Nearly $30 Million in Blue  Origin Auction - WSJ
रिपोर्ट के मुताबिक नीलामी से हासिल सीट किसने खरीदी है, अभी तक उसके नाम का खुलासा नहीं हुआ है। इस सीट के लिए लाइव ऑक्शन शुरू होने के 5 मिनट के भीतर इसकी बोली 20 मिलियन डॉलर तक पहुंच गई थी, जो एक काफी बड़ी रकम है।
अब तक 600 रईसों ने दिखाई दिलचस्पी

ब्लू ओरिजिन की ओर से जारी बयान के मुताबिक अंतरिक्ष में जाने के लिए कई लोगो ने इसके लिए उत्साह दिखाया है। इस लाइव नीलामी के दौरान 100 से ज्यादा देशों के 6,000 से अधिक लोगों ने उनकी फर्म के साथ स्पेस की सैर के लिए इच्छा जता चुके हैं। कंपनी द्वारा एक बयान में बताया गया है, जो भी राशि नीलामी के माध्यम से प्राप्त होगी उसे लोगो के कल्याण में लगाया जाएगा।
जेफ बेजॉस के भाई भी अंतरिक्ष में जाएग।
जिस प्रकार से अंतरिक्ष में जाने के लिए दुनिया भर के बड़े बड़े लोगो के बिच होड़ मची हुई है, और उनके द्वारा आवेदन किये जा रहे है। इससे लगता है की आने वाले समय में इस कम्पनी को और भी यात्री मिलेंगे जो अंतरिक्ष के लिए एक बड़ी रकम को देंगे। हम आपको बता दे की जेफ बेजॉस के साथ अंतरिक्ष में उनके भाई भी जायेगे। इन सभी के लिए स्पेस की दुनिया को और वहा से धरती को देखना काफी मनोरंजक होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top