कुछ ऐसे खतरनाक बीमारियां जो ले सकते हैं, आपकी….

summere d d

गर्मी के मौसम में खुद को फिट रखना थोड़ा मुश्किल होता है। इस मौसम में बीमारियां भरपूर होती है दूसरे मौसम के अपेच्छा गर्मी का मौसम सबसे दुखदाई होता है लोगो का मानना है की गर्मी का मौसम बहुत लम्बे समय तक चलने वाला मौसम होता है। आम तौर पे गर्मी के मौसम में इंसान खुद को चिड़चिड़ा महशुस करता है। चलिए जानते हैं गर्मियों के कुछ ऐसे बिमारियों के बारे में जिनसे गर्मी खतरनाक हो सकता है।

गर्मी का सबसे पहला दुश्मन धुप होता है जो आपके शरीर से पसीना निकल के आपको सुस्त कर देता है गर्मी में धुप से बचना बेहद जरुरी होता है। आपको बतादे की धुप लेना भी बेहद जरुरी होता है वो भी सुबह का धुप जो आपको विटामिन डी भरपूर मात्रा में देता है। गर्मी के मौसम में अगर आप हर समय धुप में रहेंगे तो आपको ये भरी पड़ सकता है उसके आलावा ये आपके त्वचा को भी नुकसान पहुँचता है। इसका प्रभाव आपके पुरे शरीर पर पड़ता है। आईये जानते हैं फूड प्वाइजनिंग के बारे में जिनसे बचाना बेहद जरुरी है।

फूड प्वाइजनिंग- ये एक बहुत ही खतरना और आसानी से होने वाली बीमारी है। ये खाने के वजह से होता है अगर आप मांस का सेवन अधिक करते हैं तो आपको इसका बचाव बेहद जरुरी हैं फूड प्वाइजनिंग अक्सर दुसित खानो से होता है खुले खानो पे मखियाँ अति हैं जिनसे वो दुसित हो जाता है और उसमे प्वाइजन आ जाता है जिससे वो खाना जहर का रूप ले लेता है इसके बचाव के लिए खुले हुए किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन न करे मांस का सेवन सिमित मात्रा में करे नहीं तो आपके पाचनतंत्र का संतुलन बिगड़ सकता है ।

डिहाइड्रेशन- इसके बारे में लगभग हर कोई जनता है ये बीमारी शरीर में पानी की कमी की वजह से होता है और ये हमेशा गर्मियों में होता है क्योंकि गर्मियों में आपके शरीर से पशीने के माध्यम से आयोडीन निकलता है, जो आपकी शक्ति छीन लेता है ,और फिर आपके शरीर का सारा पानी भी सोख लेता है जिससे आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है ।इसके बचाव के लिए पानी अधिक मात्रा में पीना बेहद जरुरी होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top