अब बिजली के बिल से मिलेगी राहत, घर ले आएं सोलर AC बचाएं बिजली बिल जाने पूरी कहानी

आज के समय में दुनिया में एक से एक शौकीन लोग हैं जो कि बहुत सारे अलग-अलग तरह के सामानों के शौक रखते हैं। जिन चीजों की मार्केट में ज्यादा डिमांड होती है उसी तरह के सामान कंपनियां ज्यादा से ज्यादा बनाने का काम करती है। हर तरह का इलेक्ट्रिक सामान है जैसे फ्रीज, टीवी, कूलर, एसी मोबाइल तथा फैन को कंपनियां अलग-अलग तरह से डिजाइनिंग तथा मॉडलिंग करके मार्केट में बेचने का काम करती हैं। और हर सामान में बेहस्ड खूबसूरत मॉडल हमें मिलता है सब बात का पूरा ध्यान कंपनियां रखती हैं लेकिन अगर हम एसी (AC) की बात करें तो यह भी बहुत कॉमन चीज हो गई है। अब अधिक से अधिक लोग एसी तथा कूलर का इस्तेमाल करने लगे हैं। हम जानते हैं कि एसी (AC) रखने वाले लोगों को उसके लिए ज्यादा बिल अदा करने होते हैं जो कि अधिक होते हैं। आज हम बात करेंगे, सोलर (Solar AC) शौर्य उर्जा से चलने वाले एसी (AC) के बारे में जिसमें बिजली की खपत नाम मात्र की है। तो आइए जानते हैं सोलर डीसी से जुड़ी सभी तरह की बातें।

क्षमता के हिसाब से कई कैटेगरी में है उपलब्ध

देश के बाज़ारों में 1 टन, 1.5 टन और 2 टन की कैपेसिटी वाले सोलर AC उपलब्ध हैं। आप अपनी जरूरत के हिसाब से AC खरीद सकते हैं। बिजली की बचत को लेकर कहें तो सोलर AC, स्प्लिट या विंडो एसी के मुकाबले 90 प्रतिशत तक इलेक्ट्रिसिटी बचा सकते हैं। अगर आप नार्मल AC का इस्तेमाल करते हैं तो दिनभर में ये 20 यूनिट (15-16 घंटे चलने पर) और महीने भर में ये 600 यूनिट कनज्यूम करता है, मतलब कि महीने भर में सिर्फ AC का बिल 4,000 से 4,200 रुपए तक का होगा।

वहीं सोलर AC (Solar AC) की बात करें तो यहां आपको गर्मी और खर्च दोनों से राहत मिलती है। थोड़ा ध्यान रख कर सोलर AC का इस्तेमाल किया जाए तो शायद आपको इस पर 1 रुपए भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे। यानी वन टाइम इंवेस्ट करो और बिजली बिल की झंझट से बचा जा सकता है।

आज के समय में अनेकों कंपनियां सोलर एसी बनाती हैं।

आज के समय में कई कंपनियां हैं जो सोलर AC बनाती है। अलग-अलग कंपनियों के नए-नए सामान अलग तरह के प्रोडक्ट्स की कीमत लगभग एक बराबर होती है। पार्ट्स की बात करें तो सोलर एसी में भी नार्मल AC जैसे ही चीजें होती हैं लेकिन इसमें सोलर प्लेट और बैटरी अलग से जोड़ी जाती है।

सामान्य एसी से महंगी होती है सोलर एसी

सोलर एसी की कीमत सामान्य एसी से कहीं ज्यादा महंगी होती है, लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें अगर एक बार पैसा लगा दिया जाए तो हमेशा बिजली बिल भरने की झंझट नहीं होगी। अगर सोलर एसी की कीमत की बात करें तो 1 टन के AC (1500 वाट की सोलर प्लेट) के लिए 97 हजार रुपए, 1.5 टन वाले AC के लिए 1.39 लाख रुपए और 2 टन वाले AC के लिए 1.79 लाख रुपये के होते हैं। ये खर्च थोड़ी ज्यादा तो जरूर है लेकिन लंबे समय तक यह बिजली के बिल से राहत दिला सकता है।

सोलर एसी के फीचर्स

बेहतरीन कूलिंग क्षमता के अलावा सोलर एसी (Solar AC) में अनेकों तरह के फीचर्स दिए गए हैं। हमें मालूम होना चाहिए कि बाजार में उपलब्ध सोलर एसी पूरी तरह से इको-फ्रेंडली है तथा इसके क्वायल ‘कॉपर’ के बने होते हैं। यह सोलर एसी स्वचालित एयर फलो एडजस्टमेंट और स्लीपर टाइम फीचर्स वाला है। इसमें फलो एयर थ्रो, ऑटो सट फ्लैपस, ऑटोमेटिक फ्लैपस तथा ऑटो स्टार्ट जैसे नए फीचर्स मौजूद हैं।

हालांकि लेने वालों का मेला सा लगा हुआ है सोलर AC के क्योंकि हम सभी जानते हैं कि AC खरीदना कोई बड़ी बात नहीं है बड़ी बात है बिजली का बिल भरना जिसे अक्सर लोग परीशान रहते हैं यही अगर सोलर AC लगा दिया जाए तो हमें हमेशा के बिजली बिल से छुटकारा मिल जाता है जो नार्मल AC के मुकाबले हमें थोड़ा महंगा पड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top