मार्केट में अब लॉन्च हुआ सोलर AC, बिजली के भारी बिल से छुटकारा मिलेगा।

air c

आज के समय में सबसे ज्यादा चिंता लोगो को बिजली बिल की होती है। रोजाना बढ़ते हुए बिजली बिल को लेकर सभी परेशान रहते है और ऐसे में गर्मियों के मौसम में AC का इस्तेमाल करना लोगो को काफी महंगा होता है | गर्मी के कारण हम AC का उपयोग तो कर लेते है, लेकिन फिर जब बिजली का भारी बिल सामने आता है, तो उसे देखकर एसी की ठंडी हवा में भी हमारे पसीने छूट जाते हैं। लेकिन अब आपको इसके बिल की चिंता करने की जरूरत नहीं है। मार्किट में सोलर AC, आ गया है। जानिए इसके बारे में।
इस AC का नाम है सोलर एसी (Solar AC), जो बिजली से नहीं बल्कि सोलर एनर्जी से काम करेगा जिससे आपको बिजली का बिल भरने की जरूरत नहीं होगी।
सोलर AC की खासियत –
• सोलर AC की मदद से बिजली के बिल में 90% तक की बचत करेगा।
• यह आपको उतनी ही ठंडी हवा देगा जितनी सामन्य AC में आएगी।
• इसका उपयोग सोलर एनर्जी के साथ साथ बिजली के साथ भी किया जा सकता है।
• इसमें स्वचालित एयर फ्लो एडजस्टमेंट व स्लीपर टाइम का फीचर भी है।
इस तरह से करता है Solar AC काम
Solar AC के काम करने के तरीका अलग होता है। इसके लिए जितने टन का AC होता है, उसमें उसी के अनुसार सोलर प्लेट लगाई जाती है। यह सोलर प्लैट आपकी छत पर लगी होती है। जहा पर सूर्य की रौशनी डायरेक्ट आती हो। 1 टन के AC के लिए 1500 वाट की सोलर प्लेट का उपयोग किया जाता है। इस प्लेट को इनवर्टर तथा बैटरी से कनेक्ट किया जाता है। जिससे सोलर प्लेट की बैटरी चार्ज होगी, फिर उसी बैटरी द्वारा AC कार्य करता है।
जानिए कितना है, सोलर AC का प्राइस
हम सभी जानते है की AC की प्राइस ज्यादा होती है। आजकल बहुत-सी कंपनिया सोलर AC की मैन्युफैक्चरिंग कर रही हैं, लेकिन सभी कम्पनियों में इस उत्पाद की क़ीमत लगभग एक समान होती है। सोलर AC के साथ आपको अन्य सामान की भी जरूरत होती है। जैसे इनवर्टर, सोलर प्लेट, बैटरी इत्यादि। 1 टन की क्षमता वाले सोलर AC का मूल्य 97 हज़ार के लगभग रहता है। और 1.5 टन की क्षमता के AC का मूल्य 1.39 लाख रुपए है। 2 टन क्षमता का AC 1.79 लाख रूपये के मूल्य पर मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top