अब आपकी आवाज का जादू चलेगा और आपकी आवाज से चार्ज होगा आपका स्मार्टफोन…

mobile

भारत में अभी नई टेक्नोलॉजी के साथ तहलका मचाने के लिए स्मार्टफोन कंपनी Xiaomi एक बार फिर कुछ नया करने का सोचा जिसके विषय में आप सोच भी नहीं सकते हैं। हाल ही में कंपनी ने बताया कि जल्द ही वह एक नई टेक्नोलॉजी ला रही  हैं जिसके मुताबिक सिर्फ आवाज से ही फोन चार्ज हो जाएगा।

सिस्टम एनर्जी स्टोर करने का मेकनिजम इस्तेमाल करते हुए स्मार्टफोन को साउंड की मदद से चार्ज करेगा। कंपनी ने बताया कि यह अगले साल लांच होगा कंपनी ने ऐसा पहली बार नहीं किया है वह ऐसे कई कारनामे कर चुकी है इससे पहले कंपनी ने वायरलेस तरीके से चार्जिंग करने का तरीका निकालकर सभी को हैरान कर डाला था। आवाज से चार्ज होने वाले टेक्नोलॉजी के लिए कंपनी ने PNlTA के साथ पेटेंट फाइल किया है जिसके अनुसार सिस्टम एनर्जी स्टोर करने का मेकनिज्म इस्तेमाल करते हुए स्मार्टफोन को साउंड की मदद से चार्ज करेगा कंपनी के इस ऐलान के बाद पूरे मार्केट में हलचल मची हुई।

कंपनी एक एनर्जी स्टोरेज डिवाइस और एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस विकसित कर रही है, जो साउंड को इकट्ठा कर उसे एनवायरनमेंटल वाइब्रेशन से मैकेनिकल वाइब्रेशन में बदल देंगे। इसके बाद इस मैकेनिकल डिवाइस को इलेक्ट्रिक करंट में बदलने के लिए यूज़र को एक डिवाइस दिया जाएगा। यह डिवाइस AC करंट को DC करंट में बदल देगा। आश्चर्य की बात यह है कि कंपनी दावा कर रही है कि इस प्रक्रिया में पावर सॉकेट का इस्तेमाल नहीं होगा, जो कुछ हद तक Xiaomi की Mi Air Charge तकनीक की तरह है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top