केवल इस जगह उगता है शहद से मीठा सेब, कीमत जान कर हो जाएंगे हैरान….

seb

जैसा कि आप सब जानते हैं सेब सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है इसमें ढेर सारे विटामिंस और मिनरल्स होते हैं। यही वजह है कि अगर इसे रोज खाया जाए तो सभी जरूरी पोषक तत्व आसानी से मिल जाएंगे और हम लोगों से दूर रहें रहेंगे।

बाजार में सेब कई वैरायटी के मिलते हैं कोई लाल होता है तो कोई हरा होता है तो कोई नॉर्मल सफेद लाल मिलाजुला होता है सेब अन्य फलों से थोड़ा महंगा जरूर होता है लेकिन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है

मौसम के हिसाब से इसके दाम घटते और बढ़ते हैं आपने हर तरह के सेब तो देखे होंगे लेकिन क्या आपने कभी बैंगनी रंग का सेब देखा है नहीं ना तो आइए आज हम बताते हैं ‘ब्लैक डायमंड एप्पल’ जिसे ‘चाइनीस रेड डिलीशियस’ भी कहा जाता है। यह सेब सामान्य सेब से काफी अलग होते हैं इसका रंग डार्क पर्पल होता है। यह दुनिया भर में बहुत महंगा मिलता है और यह हर देश में पैदा भी नहीं होता है। यह केवल तिब्बत के कुछ हिस्सों में ही पैदा होता है।

चीन की एक कंपनी तो 50 हेक्टेयर में इस सेब की खेती भी करती है यह जगह समुद्र तल से 100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। जिसके कारण यहां दिन और रात के तापमान में बहुत अंतर देखने को मिलता है। यहां से सूर्य की बहुत सारी अल्ट्रावायलेट किरणें सुबह के समय आती हैं जिनके कारण इनका रंग बैंगनी हो जाता है

इस सेब की खेती 2015 में शुरू की गई थी यह सब बीजिंग, शंघाई के सुपर मार्केट में सबसे अधिक बिकते हैं यह सेब स्वाद में शहद से भी ज्यादा मीठा होता है। यह सेब किलो की बजाय 6 से 8, पैकेट में बेचा जाता है और जिसकी कीमत ₹500 होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top