Rudraksha Benefits: बड़े से बड़ा रोग रुद्राक्ष ठीक कर सकता है, जानिये रुद्राक्ष के फायदे, जिन्हे साइंस भी मानता है।

rudra

बड़े से बड़ा रोग रुद्राक्ष ठीक कर सकता है, इस बात को साइंस ने भी माना है। रुद्राक्ष की माला प्राचीनकाल से बहुत ही शुभ मानी गई है। रुद्राक्ष पहनने के कई फायदे है, ये आपकी सेहत के साथ भी जुड़े हुए हैं, रुद्राक्ष के बारे मे आपको वैज्ञानिकी के अनुसार भी जानना जरुरी है | आइये हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्रदान करते है। 

स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से दुनिया भर के लगभग 90 प्रतिशत लोग परेशान हैं।इस भागदौड़ भरी जिंदगी मैं हायपरटेंशन और कई अन्य बीमारियों का सामना करना पढ़ रहा है | बतया गया है, की इन सब समस्याओ का उत्प्पन होबे का एक कारण हमारे शरीर आत्मा और मन के बिच संतुलन नहीं होना, ग्रंथो में संतुलन का एक ही उपाय बताया गया है वो है रुद्राक्ष को धारण करना।

रुद्राक्ष पहनना बहुत ही महत्वपूर्ण है, इसके वैज्ञानिक गुणों के कारन यह सभी रोगो को ठीक कर सकता है, और यह हमारे मष्तिस्क पर अच्छा प्रभाव डालता है । इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी फ्लोरिडा के वैज्ञानिकों के द्वारा कहा गया की रुद्राक्ष मास्तिष्क के लिए बहुत फायदेमंद है। रुद्राक्ष में इलेक्ट्रोमैग्नेटिक पॉवर है, जो हमारे शरीर में एक जादू कैसे जैसे काम करती है| रुद्राक्ष के कई फायदों से आप परिचित होंगे, लेकिन वैज्ञानिक दृश्टिकोण से रुद्राक्ष कीस तरह फायदेमंद है ये हम आपको बताएँगे |

रुद्राक्ष के 5 स्वास्थ्य लाभ- 

इन्द्रियों पर प्रभाव डालकर मस्तिस्क संत करता है | 

हमारा शरीर का हर अंग ब्लड सकुर्लेशन से जुड़ा होता है। तनाव के कारण कई रोग आपको घेर लेते है । शरीर को स्थिर कर दिल और इन्द्रियों को शांत करता है| इंद्रियों की समस्याओं को दूर करता है और आपके ह्रदय स्वास्थ्य बल्कि इससे ब्लड सुकर्लेशन भी सही से बना रहता है | ऐसे रोगी जिनको दिल के दौरे और हाई ब्लड प्रेसर है उनके लिए यह फायदेमंद है।

रुद्राक्ष का मास्तिष्क पर नियंत्रण

अपने कई बार ऐसे लोगों को देखा होगा बुद्धि, धैर्य बहुत ही आकर्षक होता है। मास्तिष्क पर नियंत्रण इसका सबसे बड़ा कारण है। अपने मन और शरीर के नियतरं से मजबूत बना जा सकता है | रुद्राक्ष की माला व्यक्तित्व को नया स्वरूप भी प्रदान करती है।

ऊर्जा में स्थिरता लाए

रुद्राक्ष हमारे अंदर सकारत्मक ऊर्जा पैदा करता है| वैज्ञानिक ने साबित किया है की रुद्राक्ष में डायइलेक्ट्रिक गुण पाए जाते है, जो ख़राब ऊर्जा को स्टोर कर लेते है। शरीर ज्यादा ऊर्जा पैदा करता है, आपके शरीरी की ऊर्जा जब खत्म हो जाती है, तो ब्लड प्रेशर, चिंता, जैसी कई समस्याएं बढ़ती हैं। रुद्राक्ष इसे सुधारने में मदद करता है

रुद्राख में एंटीइंफ्लेमेशन गुण पाए जाते है     

रुद्राक्ष में एंटीइंफ्लेमेट्री और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। इसलिए अक्सर भीगे हुए रुद्राक्ष का पानी पीने की सलाह दी जाती है, इससे रोगो से मुक्ती मिलती है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top