कोई नहीं है टक्कर में, आ गई 830 km चलने वाली इलेक्ट्रिक कार, Tesla भी रह जाएगी पीछे

इस समय हर चीज़ लगभग इलेक्ट्रिक होती जा रही है दुनिया भर में इलेक्ट्रिकल चीज़े बहुत तेजी से पसंद की जा रही हैं उसका एक कारण पेट्रोल और डीज़ल के बढ़ते दामों की वजह से भी है. जहां बस, ट्रक, ट्रैन, मोटरसाइकिल लगभग सभी तरह के वाहन अब इलेक्ट्रिक से ही चलेंगे तो आइए जानते हैं इस नई कार के बारे में जो 830 किलोमीटर का वादा करती है।

अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी ‘Lucid’ ने अपनी पहली लग्जरी इलेक्ट्रिक ‘सेडान कार’ Air Dream Edition पेश की है। उसमे खास बात यह है कि यूएस की सबसे लंबी रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार है। कंपनी की मानें तो कार से आपको सिंगल चार्ज में करीब 830 किमी. तक की रेंज मिलने वाली है। कार की इस रेंज को यूएस एनवायरनमेंट प्रोटेक्शन एजेंसी “देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की आधिकारिक रेंज प्रमाणित करने वाली बॉडी” ने प्रमाणित किया है। यह 651 किमी. की रेंज के साथ आने वाली Tesla Model S Long Range से करीब 200 किलोमीटर ज्यादा माइलेज है।

ल्यूसिड मोटर के सीईओ और टेस्ला के मॉडल एस सेडान के पूर्व चीफ इंजीनियर पीटर रॉलिन्सन ने कहा कि एयर ड्रीम एडिशन की आधिकारिक रेंज ‘एक ऐसा आंकड़ा है, जो मेरी नजर में किसी भी इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए नया रिकॉर्ड है।’ Lucid Air Dream Edition की आधिकारिक रेंज सामने आने के बाद से ही कंपनी के शेयर में तेजी से उछाल देखने को मिला है। इस कंपनी के शेयर में लगभग 8 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.

ल्यूसिड एयर ड्रीम एडिशन दो वेरिएंट्स हैं
बता दें कि ल्युसिड एयर ड्रीम एडिसन दो वैरिएंट्स रेंज और परफॉर्मेंस में आती है। एनवायरनमेंट प्रोटेक्शन एजेंसी (EPA) द्वारा घोषित 836 किमी की रेंज कंपनी के ड्रीम एडिशन रेंज वेरिएंट में मिलती है, जो 19 इंच के व्हील से लैस है। इसी तरह 19 इंच के व्हील के साथ ल्यूसिड एयर ड्रीम एडिशन ‘परफॉर्मेंस’ वेरिएंट में 758 किमी की रेंज मिलती है। दोनों में 21 इंच व्हील का ऑप्शन भी है, जिससे रेंज घट जाएगी। हालांकि बेहतरीन फीचर और माइलेज के साथ कंपनी ने ये कर अन्तराष्ट्रीय बाजार में उतारी है.

1.25 करोड़ रुपये है कीमत
जानकारी के मुताबिक कंपनी की योजना 500 से कम एयर ड्रीम एडिशन इलेक्ट्रिक लग्जरी सेडान बनाने की है जिसमें 823 किलोमीटर की रेंज होगी। इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत $169,000 और अगर बात करें इंडियन करेंसी की तो (लगभग ₹1.25 करोड़ में) रहने की संभावना है। इसका दूसरा ग्रैंड टूरिंग वर्जन भी होगा और उसमें भी ग्राहकों को लगभग 830 किलोमीटर की रेंज मिलेगी। दूसरे वर्जन का प्रोडक्शन इसी साल शुरू कर दिया जाएगा और इसकी कीमत $139,000, “1 करोड़ रुपये” से थोड़ा ज्यादा रहने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top