देश में जल्द ही पहली बार पॉड टैक्सी दौड़ेंगी.. जानिए क्या है इस टैक्सी की खासियत.

देश की पहली पाॅड टैक्सी नोएडा एयरपोर्ट से फिल्म सिटी के बीच चलेगी। इंडियन पोर्ट रेल एंड रोप वे कारपोरेशन लिमिटेड नोएडा एयरपोर्ट से फिल्म सिटी तक 14 किलोमीटर के बीच चलने वाली चालक रहित टैक्सी के लिए, फाइल डीपीआर ‘यमुना अथॉरिटी’में पेश कर दिया गया है। यमुना एक्सप्रेस वे अथॉरिटी के सीईओ डॉ अरुण वीर सिंह ने बताया कि इस डीपीआर को अब यीटा बोर्ड के सामने रखा जाएगा। सरकार से मंजूरी मिलने के बाद इसे आगे बढ़ाया जाएगा।

इन सेक्टरों से जुड़ेगी पाॅड टैक्सी

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फिल्म सिटी की दूरी करी 5.5 किलोमीटर है इसको ईटा के सेक्टरों में भी इसका ट्रैकजाने का सुझाव डीपीआर को दिया गया है। ईटा के सेक्टर 21, 28, 29, 32 और 33 होते हुए नोएडा एयरपोर्ट से फिल्म सिटी के बीच चलेगी यह पाॅड टैक्सी

डीपीआर में पेश किए गए तीन मॉडल

ईटा के सीईओ ने बताया कि भारत की संस्था इंडियन पोर्ट रेल एंड रोड कारपोरेशन लिमिटेड ने फाइल को दिया है उसे विकास के अनुरूप करने के लिए पीपीपी मॉडल पर तीन सुझाव दिए गए हैं

इन सुझावों पर बोर्ड की बैठक में चर्चा होने के बाद प्रदेश सरकार को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा मंजूरी मिलने के बाद इसे ग्लोबल टेंडर के जरिए विकसित करने के लिए कंपनी का चयन किया जाएगा।

862 करोड़ों का आएगा खर्च

पॉड टैक्सी को चलाने के लिए प्रदेश सरकार को 862 करोड़ रुपए खर्च करने पड़ेंगे। पॉड टैक्सी को नोएडा की जमीन पर उतारने के लिए 50 से60 करोड़ प्रति किमी का खर्च आएगा। इसके फाइलन डीपीआर में 14 किमी के रूट पर करीब 862 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान लगाया गया है, अगर सब ठीक हुआ तो 2025 तक ग्रेटर नोएडा में ऑटो टैक्सी दौड़ने लगेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top