प्रधानमंत्री की नई योजना अब मात्र ₹42 हर महीने करें जमा, और पाएं 60000 रुपया सालाना.

केंद्र सरकार के तरफ से कई सारी योजनाएं चल रही है इसी में एक नई योजना अटल पेंशन योजना चल रही है, इस योजना के अंतर्गत हर आदमी हर महीने मात्र ₹42 जमा करके पा सकता है साल में 60000 रुपये आप पा सकते हैं. वैसे वैसे तो इस योजना की बहुत स्कीम चल रही हैं अटल पेंशन योजना के तहत सरकार 60 साल के बाद 1000 से 5000 रुपये महीना पेंशन की गारंटी देती है. सरकार की इस स्कीम में 40 साल तक की उम्र तक का व्यक्ति आवेदन कर सकता है.

अटल पेंशन योजना क्या है.

केंद्र सरकार की ओर से कई तरह की पेंशन योजनाएं (Pension Scheme) चलाई जा रही हैं. उन्हीं में से एक है अटल पेंशन योजना (Atal Pension yojana). इस योजना में सरकार गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए अटल पेंशन योजना चलाई है इसके अंतर्गत साल 2015 में मोदी सरकार ने अटल पेंशन योजना (एपीवाई) का ऐलान किया था. … नेशलन पेंशन सिस्टम (एनपीएस यानी NPS) में जहां 60 साल की उम्र तक जमा की राशि के आधार पर पेंशन तय होती है, वहीं एपीवाय (एपीवाई) में यह पेंशन राशि 1,000 से 5,000 रुपये के बीच निश्चित रहती है जो कि गरीब परिवारों के बुढ़े लोगों का सहारा बनेगी.

आइए योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं .

क्या आप भी है इच्छुक अगर आप इस योजना में निवेश करते हैं तो आपको रिटायरमेंट के बाद एक फिक्सड इनकम हर महीने मिल जाती है. बता दें सरकार हर महीने 42 रुपये सिर्फ निवेश करने पर 60 साल की उम्र के बाद आजीवन 5000 रुपये महीना यानी 60,000 रुपये सालाना पेंशन की गारंटी सरकार दे रही है.

अधिक जानकारी के लिए आप अपने बैंक से संपर्क करे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top