क्या इंसान सचमुच 150 बरस जी सकता है? जानें विशेषज्ञ की राय क्या कहते है?

il

दुनियाभर के लोग लम्बे समय तक जीने की इच्छा रखते है, और अपनी उम्र को बढ़ने के लिए कई तरह के प्रयास भी करते है। कई ऐसे भी लोग है, जो सौ साल से ज्‍यादा उम्र तक जीते भी। आइये जानते है इस संबंध में विशेषज्ञ क्या कहते है।

जीवनकाल की गणना

जीवनकाल की गणना करने के लिए सबसे पुराण तरीका गोम्पर्ट्ज़ समीकरण है। 19वीं शताब्दी में इस तरह की गणना को उम्र के लिए इस समीकरण का उपयोग किया जाता है। किसी बीमारी के कारण मानव मृत्यु दर समय के साथ तेजी से बढ़ती है। गोम्पर्ट्ज़ गणना का उपयोग स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम की गणना के लिए कई कम्पनियो दवरा किया जाता है। इससे कीसी इंसांन की स्वस्थ स्थति को देखते हुए उसकी उम्र की गणना होती है।    103-Year-Old Man Earns Thousands by Begging but Keep None | YupLife

उदाहरण के लिए, यदि आपको किसी तरह की बीमारी है या आपकी किडनी की कार्यक्षमता उम्र के साथ तेजी से कम हो रही है तो आपकी उम्र का आकलन इसके आधार पर किआ जाएगा। बड़े देशो सिंगापुर, रूस और अमेरिका के शोधकर्ताओं अधिकतम मानव जीवन काल 150 वर्ष का समझते है और उसी के अनुमान के आधार पर उम्र की गणना करते है।

150 वर्ष तक जीवन जीना

आपकी मृत्यु की संभावना आपकी बीमारी पर निर्भर करती है। एक अध्यन में कहा गया है की, यदि आपकी बीमारी जल्दी ठीक हो जाती है, तो आपकी उम्र कम होती है और लाबी बीअमरि से लड़ने वाले व्यक्ति ज्यादा लम्बी उम्र तक जी सकते है। आपका सामान्य शारीरिक संतुलन बनाए रखने का एक मापदंड है। उम्र बढ़ने के साथ संतुलन को बनाए रखने की क्षमता कम होती जाती है। जिससे आपकी उम्र कम होने लगती है। वर्तमान में जन्म लेने वाला बच्चा लगभग 85 वर्षों की चिकित्सा प्रगति पर भरोसा कर सकता है, लेकिन जो इस समय 80 की उम्र पार गया है, उसे आज की चिकित्सा तक ही सिमित रहना होता है।

स्वस्थ जीवन काल को 15-20% तक बढ़ाना कठिन        Very Old Person 3 | Person photography, Interesting faces, Old faces

वैज्ञानिक अध्यन में यह पता चला है की, अधिकतम जीवनकाल के लिए आपको तीन महत्वपूर्ण चीजों की आवश्यकता है। पहला है अच्छा जीने की उम्मीद, दूसरा, एक उत्कृष्ट आहार और रोजाना व्यायाम जो आपके जीवन में 10 से 15 साल की उम्र को जोड़ सकता है। तीसरा है समय के साथ उपचार। जो आपकी बीमारी को बढ़ने से रोकता है और आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है। इन तीन तरीको से आप अपने जीवनकाल को बढ़ा सकते है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top