अब स्मार्टफोन से कर सकते है, Corona वायरस की जांच, इस नई टेक्नोलॉजी से होगा ऐसे काम |

c j

Corona वायरस की जाँच के लिए अब लोगो को हॉस्पिटल या किसी लम्बी लाइन में लगने की आवश्यकता नहीं है। अब आप घर बैठे स्मार्टफोन के माध्यम से Corona वायरस की जाँच कर सकते है। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के अनुसंधानकर्ताओं ने स्मार्टफोन की स्क्रीन से लिए स्वाब का विश्लेषण किया जिसके माध्यम से नाक के स्वाब वाली पीसीआर (PCR) जांच में संक्रमित पाए गए लोग स्मार्टफोन स्क्रीन भी संक्रमित पायी गयी। A Scramble for Virus Apps That Do No Harm - The New York Times
रिपोर्ट के अनुसार इस तकनीक का उपयोग किफायती है और यह एक सरल पद्धति के माध्यम से होता है। जिसमें उपयोग किये जाने वाले स्टमार्टफोन की स्क्रीन से लिए गए नमूनों की जांच कर संक्रमण का सटीक और जल्दी से पता लगाया जा सकता है। इसके लिए आपको ज्यादा संत तक रिपोर्ट का इंतजार नहीं करना होता है।
नई पद्धति के बारे में मंगलवार को जर्नल ई-लाइफ में बताया गया है, की यह पद्धति 81 से 100 प्रतिशत संक्रमित लोगों के स्मार्टफोन पर वायरस की मौजूदगी का पता लगाया, जिसमे एक सटीक जांच साबित हो सकती है।
एक मिनट से कम समय लगत है।
रिसर्चरों के अनुसार इस पद्धति के तहत नमूने एकत्र करने में एक मिनट से भी कम समय लगता है, इसके साथ ही आपको किसी तरह की मेडिकल कर्मी की भी जरूरत नहीं पड़ती इसके नमूने को स्वयं मरीज अपने हाथो से ले सकता है। यूसीएल इंस्टीट्यूट ऑफ ऑप्थलमोलॉजी के रोद्रिगो यंग ने कहा, की खासतौर पर कम आय वाले देशों में महामारी के सामाजिक और आर्थिक्र प्रभावों को लेकर इसका इस्तमाल करना उचित होगा इससे देश और आम जनता का पैसा बचेगा।
इस तकनीक का उपयोग न सिर्फ कोविड-19 की व्यापक स्तर पर जांच को आसान बनाएगी बल्कि इसके साथ ही यह भविष्य में होने वाली अन्य महामारी को रोकने में भी सफल रहेगा। यदि यह तकनीक आ जाती है, तो इसके माध्यम से जल्द से जल्द कोरोना का पता लगाया जा सकता है और मरीज का इलाज शुरू हो सकता है। इस पद्धति के तहत जांच के लिए डायग्नोसिस बायोटेक द्वारा एक मशीन बनाई जा रही है, जो इसके लिए काम आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top