नोएडा शूटिंग रेंज “शूटर दादी’ चंद्रो तोमर के नाम से जानी जाएगी, सीएम योगी ने दिए आदेश।

s d n

‘शूटर दादी’ को हम सभी जानते है, इनका खेलो में योगदान भारत के लिए सराहनीय है। इसके लिए उत्तरप्रदेश सरकार ने नोएडा शूटिंग रेंज का नाम चंद्रो तोमर के नाम पर रखे जाने का ऐलान किया है। आइये जानते है इस पूरी खबर को।
कोन है ‘शूटर दादी’ Noida shooting range to be named after 'Shooter Dadi' | EastMojo
‘शूटर दादी’ का असली नाम चंद्रो तोमर है। यह यूपी के बागपत जिले में गांव जोहड़ी की रहने वाली थी। इन्होने शूटिंग में 25 नेशनल चैंपयिनशिप मुकाबले जीते है। इनके 6 बच्चे और 15 पोते -पोती है इसके साथ ही यह दादी रिवाल्वर चलाने में माहिर थी। उत्तर प्रदेश के बागपत जिले की जोहरी गांव की रहने वाली इस दादी को ‘शूटर दादी’ के नाम से जाना जाता था। चंद्रो तोमर का 30 अप्रैल को मेरठ के एक अस्पताल में निधन हो गया, वो कोरोना संक्रमित पाई गई थीं। चंद्रो तोमर को सांस लेने में तकलीफ थी उनकी उम्र 89 वर्ष थी।
‘शूटर दादी’ ने छठे दशक में निशानेबाजी की शुरुआत की और कई राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में विजेता रहीं। इनके चरित्र पर बॉलीवुड फिल्म भी बनी है। जिसके बाद यह लोगो की नजर में और ज्यादा प्रसिद्ध हो गयी थी। इसके साथ ही चंद्रो देवी दुनिया की सबसे बुजुर्ग शार्प शूटर बताई जाती हैं। इनके साथ ही इनकी बहन ने भी कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया वह भू शूटर है।
इसी के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा करते हुए कहा है कि नोएडा की शूटिंग रेंज का नाम बदलकर अब शूटर दादी चंद्रो के नाम पर रखा जाएगा, जिसमे कई तरह के शूटिंग अभ्यास होंगे और पर्शिक्षण प्रदान किया जाएगा। यह जानकारी शूटर दादी के घर पहुंची तो परिजनों ने योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top