रात में काम करने वाले हो जाये सावधान , तो हो सकती है यह भारी नुकसानी।

हर इंडस्ट्रीज में दिन और रात दोनों टाइम काम किया करते है । दुनिया में अगर हम आए हैं, तो जीना ही पड़ेगा…और जीने के लिए कामकाज करना ही पड़ेगा। हम आपको बता दे की अगर आप यदि केवल लगातार रात में ही काम कर रहे है तो जान लीजिये की आपके सेहत के लिए कितना बहरी नुकसान हो सकता है । अगर आप भी लंबे समय तक काम में जुटे रहते हैं तो आपकी जान को भी खतरा हो सकता है।

night work

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अपनी एक रिपोर्ट में लोगों को आगाह करते हुए कहा कि लंबे समय तक काम करने की वजह से लोगों की जान जा रही है।लेकिन आप काम कैसे करते हैं और कितने घंटे करते हैं, ये आपकी सेहत और जान से जुड़ा मसला है। अगर आप भी दफ्तर में या फिर घर में दफ्तर का काम लंबे समय तक कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए। इससे आपकी जान भी जा सकती है।

night

कोरोना महामारी के चलते लोगों की जीवनशैली पूरी तरह बदल गई है। खाने-पीने से लेकर पार्टी करने, दोस्तों से मिलने से लेकर बाहर घूमने और दफ्तर का कामकाम करने तक के सभी तौर तरीके बदल गए हैं। वहीं लोगों में लंबे समय तक काम करने की प्रवृत्ति कोरोना महामारी के दौरान और बढ़ गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अपनी एक रिपोर्ट में लोगों को आगाह करते हुए कहा कि लंबे समय तक काम करने की वजह से लोगों की जान जा रही है।

रात में काम करने वाले लोगो को ये होती है परेशानिया ।

night

(डब्ल्यूएचओ) के अनुसार आप एक सप्ताह में 50 से 55 यदि काम कर रहे है और रात में 8 घंटे सोते है । तब आपकी सेहत को कोई नुकसान नहीं होगा और यदि आप वही 8-10 घंटे रात में काम करते है तो आपके स्वस्थ शरीर के लिए नुकसान पहुंचने के लिए काफी है यदि लगातार रात में काम कर रहे है तो आप जान लीजिये की आपके मानशिक और शारीरिक दोनों तरह से आपके सेहत को नुकसान पहुंचता है ।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top