22,000 किलोमीटर के रफ्तार से बुर्ज खलीफा के आकार का स्टेरॉयड आज टकरा सकता है पृथ्वी से जाने उसके क्या हो सकते है प्रभाव.

अमेरिकी अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र नासा एक अलग है चेतावनी पूर्ण खबर लाया है नासा के रिपोर्ट के अनुसार उसने बताया है कि गुरुवार के दिन मतलब कि आज एक  स्टेरॉयड जो कि 22000 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से धरती की ओर तेजी से आ रहा है जिसकी टकराने की पृथ्वी से थोड़ी सी संभावना बन रही है टकराएगा तो फिर इससे नुकसान हो सकता है नासा के रिपोर्ट के अनुसार यह यूएई के बुर्ज खलीफा के आकार का स्टेरॉयड है .

नासा ने बताया कि यह ऐस्‍टरॉइड पर वर्ष 2006 से अपनी पैनी नजर बनाए हुए है। यह ऐस्‍टरॉइड लंदन आई से दोगुने और दुबई के बुर्ज खलीफा इमारत के आकार का है। जो कि दुबई में स्थित है. इस ऐस्‍टरॉइड को ‘2021 GM4’ नाम द‍िया गया है। जोकि 22000 किलोमीटर की रफ्तार से पृथ्वी के कक्षा में प्रवेश करेगा नासा के वैज्ञानिकों के द्वारा बताया गया है कि इसकी टकराव पृथ्वी से शायद हो सकती है.

एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी अंतरिक्ष अनुसंधान नासा ने बताया कि 2021 GM4 ऐस्‍टरॉइड 110 मीटर से लेकर 250 मीटर तक चौड़ा हो सकता है। इस ऐस्‍टरॉइड की सबसे पहले पहचान 10 अक्‍टूबर 2006 को हुई थी। कुछ इसी तरह का विशाल ऐस्‍टरॉइड 2020 DM4 मई 2020 में धरती की कक्षा के पास से गुजरा था। यह ऐस्‍टरॉइड अभी 6.29 किमी प्रति सेकंड की रफ्तार से यात्रा कर रहा है।

पृथ्वी से टकराने से हो सकता हैं नुकसान

इस स्टेरॉयड को खतरनाक श्रेणी में माना जा रहा है. आपके मन में यह विचार होता रहा होगा कि आखिर क्या होते हैं स्टेरॉयड- हम आपको बताते हैं कि स्टेरॉयड क्या होते हैं, ” जब कोई चट्टान सूर्य का चक्कर लगाते लगाते वहां से भटक जाती है और वह अंतरिक्ष में खुले में चक्कर लगाने लगती है किस ग्रह का है ऐसी चट्टानों को स्टेरॉयड कहा जाता है”

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top