नया बिजनेस लगाए मात्र 25000 रुपये और करे चालू , जबकि 50% सब्सिडी भी देगी सरकार, तीन महीने बाद लाखो से ज्यादा फायदे ।

कोरोना कल ने देश की कमर तोड़ के रख दी है कितने लोग बेरोजगारी की समस्या से जूझ रहे है। ऐसे में मोदी जी का नया प्लान यदि आप कोई खुद का बिजनेस करना चाहते है । तो आइये आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताते जिसमे आपको अत्यधिक लाभ होने वाला है यह बिजनेस काफी तेजी से फ़ैल रहा है जो की इस बिजनेस को आइये जानते है जिसमे 50% सब्सिडी भी सरकार दे रही है ।

seep

दरअसल यह बिजनेस आप जानना चाहते होंगे की कोण सा ऐसा बिजनेस है जिसमे सरकार भी आपका साथ दे रही है आइये जानते है कौन सा है वो बिजनेस यह बिजनेस का नाम है मोती की खेती मोती की खेती जो की काफी तेजी से फ़ैल रहा है इसमें काफी तेजी से लाभ भी मिल रहा है ।

आइये जानते है कैसे होती है मोती की खेती

मोती की खेती के लिए आवश्यक है आपको तालाब और यदि आप तालाब को खुदवा रहे हैं तो इसमें 50% सरकार सब्सिडी देती है । और सीप भारत के कई राज्यों में मिलते हैं. हालांकि दक्षिण भारत और बिहार के दरभंगा के सीप की क्वालिटी अच्छी होती है. इसकी ट्रेनिंग के लिए भी देश में कई संस्थान हैं. मध्यप्रदेश के होशंगाबाद और मुंबई से मोती की खेती की ट्रेनिंग ले सकते हैं. यदि आप इसकी ट्रेनिंग ले लेते है तो आप आराम से बिजनेस को आगे बढ़ाने में चार चाँद लग जाते है ।

कैसे होता है मोती की खेती

यदि आप मोती की खेती करना चाहते है तो हमेशा अच्छी क्वालिटी की सीप को लाये ज्यादातर दक्षिण भारत और बिहार के दरभंगा के सीप की क्वालिटी अच्छी होती है. और सीपियों को एक जाल में बांधकर 10 से 15 दिनों के लिए तालाब में डाल दिया जाता है, ताकि वो अपने मुताबिक अपना एनवायरमेंट क्रिएट कर सकें, इसके बाद उन्हें बाहर निकालकर उनकी सर्जरी की जाती है. सर्जरी यानी सीप के अंदर एक पार्टिकल या सांचा डाला जाता है. इसी सांचे पर कोटिंग के बाद सीप लेयर बनाते हैं, जो आगे चलकर मोती बनता है। जिसको मार्किट में बेच कर अत्यधिक फायदा कमाया जा सकता है ।

seep

मोती की खेती से फायदे

मोती की खेती करने से आप को इतना फायदा होगा की आप भी कहोगे अरे वाह आपको एक सीप के तैयार होने में 25 से 35 रुपये का खर्च लगाना पड़ता है , जबकि तैयार होने के बाद एक सीप से दो मोती निकलते हैं और एक मोती कम से कम 120 रुपये से 200 रूपये तक में बिकता है. अगर क्वालिटी अच्छी हुई तो 200 रुपये से भी ज्यादा कीमत मिल सकती है. अगर आप एक एकड़ के तालाब में 25 हजार सीपियां डालें तो इस पर करीब 8 लाख रुपये का खर्च आता है. मान लीजिये कि तैयार होने के क्रम में कुछ सीप बर्बाद भी हो गए तो भी 50% से ज्यादा सीप सुरक्षित निकलते ही हैं. इससे आसानी से 30 लाख रुपये सालाना कमाई हो सकती है. जो की अपने आप में एक बड़ी राशि होगी ।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top