मोदी सरकार का कोरोना काल को देखते हुए , किसानो के लिए बहुत बड़ा तोहफा…

sitaraman

देश के स्तिथि को देखते हुए मोदी सरकार ने खाशकर अन्नदाताओं ( किसानो ) के लिए बहुत बड़ा रहत पैकेज का ऐलान किया है । जिसमे वह आठ बड़े राहत के उपायों की घोषणा करेंगे आइये डालते है एक नजर, कौन से है वह आठ बड़े राहत के उपाय जो की कोरोना काल में किसानो के लिए हित में काम करेगा।

वित्त मंत्री सीतारमण ने covid से प्रभावित क्षेत्रो को आगे बढ़ने के लिए आठ बड़े उपायों की सूचि बनाई है । जिसके लिए उन्होंने राहत पैकेज का भी ऐलान किया है। इसके अलावा  निर्मला सीतारमण ने उद्योग, टूरिज्म, हेल्थ सेक्टर और कृषि क्षेत्रों के लिए बड़े आर्थिक पैकेज का ऐलान किया है. वहीं वित्त मंत्री ने किसानों के लिए सब्सिडी की भी व्यवस्था की गई है।

किसानो के लिए इसके अलावा अतिरिक्त सब्सिडी की भी व्यवस्था की गई है जिसकी राशि 14775 करोड़ रुपये है। हम आपको बता दे की यह राशि उन किसानो के लिए सहारा बनेगी जो किसान कोरोना काल के दौरान एक दम से टूट चुके है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह भी कहा है कि रबी मार्केटिंग सीजन 2020-21 के लिए 432.48 लाख टन की खरीद की है. केंद्र सरकार ने किसानों को 85,413 करोड़ रुपयों का भुगतान किया जा चूका है ।

किसानो को क्या मिलेगा फायदा 

वित्त मंत्री सीतारमण जी बताया की कुपोषण से जूझ रहे किसानो को ICAR के ऐसे बीज मिलेंगे जिससे पैदा होने वाली फसलों में प्रोटीन,जिंक,आयरन,और विटामिन A की मात्रा भरपूर होंगी। और पैदावार की दरें भी बढ़ेंगी। यह बीज बायो-फोर्टिफाइड क्रॉप वैरायटी के होंगे. पूर्वोत्तर भारत के किसानों की बेहतरी के लिए नॉर्थ ईस्टर्न रीजनल एग्रीकल्चरल मार्केटिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड के द्वारा बीज मिलेंगे जिससे उनका संकट काम रहेंगे इसके लिए सरकार ने लगभग में 78 करोड़ का अतिरिक्त पैकेज भी देगी ।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top