ट्रेन में यात्रा करने वाली अकेली महिला को पुरुषों के बीच सिर्फ नहीं देता आई आर सी टी सी जाने वेबसाइट से जुड़े ऐसे ही रोचक तथ्य

tn

IRCTC की वेबसाइट भारत की सबसे व्यस्त वेबसाइट में से एक है जबकि इस वेबसाइट पर पहले दिन सिर्फ 27 टिकट ही बुक की गई थी आईआरसीटीसी भारतीय रेल की ही एक कंपनी है जो ग्राहकों को टिकट बुकिंग,कैटरिंग और ट्यूरिज्म सेवाएं प्रदान करती है।आपने भी आईआरसीटीसी के जरिए कभी न कभी ट्रेन की टिकट बुक की होगी।

आईआरसीटीसी की वेबसाइट का रखरखाव और विकास सेंटर अॉफ रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम की जिम्मेदारी है। यह भारतीय रेल की एक कंपनी है आज हम यहां आपको आईआरसीटीसी के कुछ रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं जिसे सुनकर आप भी भारतीय रेल की तारीफ किए बिना नहीं रह पाएंगे।

देश के विकास की आधारशिला भारतीय रेल

भारतीय रेल के बिना हम देश के विकास की सोच भी नहीं सकते हैं रेल के बिना पूरा देश जैसे थम सा जाएगा। भारतीय रेल को भारत का लाइफ लाइन कहा जा सकता है। भारतीय रेल छोटी दूरी से लंबी दूरी तय करने में हमारे बहुत ही काम आती है और हम रेल के कम खर्च से लंबी दूरी तय कर अपने यथा स्थान पहुंच सकते हैं। भारत में मध्यमवर्गीय परिवार ज्यादा है जो हवाई जहाज ऐसे बड़े चीजों का खर्च नहीं उठा सकते तो यह रेल उनके जिंदगी का हिस्सा है।

आज के समय आईआरसीटीसी के बिना नहीं हो सकती ऑनलाइन टिकट

कभी रेलवे के टिकट के लिए लाइन लगाकर खड़ा होना पड़ता था। , लेकिन आज ऑनलाइन टिकट भी बुक होते हैं। अब यह काम बिना लाइन लगाए कुछ मिनटों में अपने मोबाइल से कर सकते हैं। इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए आईआरसीटीसी की मदद हमें लेनी होती है, इसके बिना हम टिकट बुक नहीं कर सकते हैं। भारतीय रेल की आईआरसीटीसी की वेबसाइट भारत की सबसे व्यस्त साइड में से एक है, ई- टिकट सिस्टम के जरिए एक मिनट में 7200 टिकट बुक की जा सकती है।

महिलाओं की सुरक्षा का खास ख्याल रखता है आईआरसीटीसी

गुलशन का राशि क्या होगा की आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर पहले से टिकट बुक किए गए थे आज के समय में इस वेबसाइट पर पाए जाते हैं आईआरसीटीसी बुकिंग के वक्त महिलाओं को एक बहुत ही आ समझा देता है यह सुविधा किसी ट्रेन में टिकट बुकिंग के समय नहीं मिलता है आईआरसीटीसी उस महिला को कैसे जहां से भी मुहैया कराया जहां पहले से ही किसी महिला के नाम पर सीट बुक हो गई ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि महिला कई पुरुषों के बीच में बैठकर और सहज और असुरक्षित महसूस ना कर यह सुविधा कहानियां टिकट बुकिंग महिलाओं का खास जा सके और उन्हें यात्रा करने में कोई परेशानी ना हो जब यात्री अपने आप को सुरक्षित महसूस करेंगे तो वह उससे उस माध्यम से यात्रा करने के लिए जरूरी तो सभी साइटों का ध्यान देना चाहिए आईआरसीटीसी महिलाओं की सुरक्षा का खास खबर बताइए

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top