जानिए भारत के 5 सबसे अमीर मंदिरों के बारे में, जहां पर करोड़ों में आता है चढ़ावा

r m

आप सभी जानते हैं कि भारत देश को मंदिरों और तीर्थस्थानों का देश कहा जाता है। सह धर्म सम्भाव वाले इस देश में लाखों की संख्या में मंदिर मौजूद हैं। जहां पर हर साल बड़ी मात्रा में श्रद्धालु आस्था के साथ देवी-देवताओं के दर्शन करने और साथ ही साथ अपनी मुराद मांगने दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं। आपको बता दे भारत में लगभग हर इलाके में कोई न कोई एक मंदिर देखने को ज़रूर मिल जाता है। साथ ही साथ मंदिरों में दर्शन के लिए आने वाले भक्तों के माध्यम से करोड़ों का चढ़ावा भी आता है।

तो वही देश के हर मंदिर का अपना एक महत्व और खूबी है। लेकिन अभी, वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के चलते लगभग सभी मंदिर बंद पड़े है। भारत के मंदिरों में दिया जाने वाला चढ़ावा हमेशा चर्चा में रहता है। तो वही मंदिरो में आने वाला चढ़ावा हर साल अपने नए रिकॉर्ड तोड़ता है। ऐसे में आज हम अपने पोस्ट में आपको भारत के कुछ ऐसे मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं। जो देश के सबसे अमीर मंदिरो में से एक है। इन मंदिरों की कमाई के बारे जानकर आप बहुत ही हैरान हो जाएंगे।

1- तिरुपति बालाजी मंदिर
t m

आंध्र प्रदेश के तिरुमला में स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर देश के सबसे मशहूर और अमीर मंदिरों में से एक है। जहां हर साल लगभग 60 हजार श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आते हैं। जब के, कोरोना काल में इस मंदिर में प्रवेश करने पर रोक है। इस मंदिर में हर साल करीब 650 करोड़ रुपये का चढ़ावा आता है।

2- पद्मनाभ स्वामी मंदिर

जानकारी के लिए बता दें, केरल के तिरुवनंतपुरम में स्थित पद्मनाभ स्वामी मंदिर भारत का सबसे अमीर मंदिर माना जाता है। तो वही रिपोर्ट्स के अनुसार, इस मंदिर के 6 तिजोरियों में करीब 20 अरब डॉलर की कुल संपत्ति मौजूद है। पद्मनाभ स्वामी मंदिर में महाविष्णु भगवान की सोने से बनी मूर्ति स्थापित है। जिसकी अनुमानित कुल कीमत 500 करोड़ रुपये बताया जाता है।

3- वैष्णो देवी मंदिर, जम्मू

माता रानी वैष्णो देवी मंदिर पूरे देश भर में काफी लोकप्रिय और मशहूर है। इस मंदिर में हर साल दर्शन के लिए लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं। और अपनी मुराद मांगते है। टूर माय इंडिया.कॉम के अनुसार, इस मंदिर में हर साल करीब 500 करोड़ रुपये का चढ़ावा आता है।

4- साईं बाबा मंदिर, शिरडी

साईं बाबा मंदिर, शिरडी काफी मशहूर मंदिर है। जो महाराष्ट्र के अहमद नगर में स्थित है। इस मंदिर में हर साल देश-विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं। तो वही शिरडी साई संस्थान के अनुसार, हर साल इस मंदिर में करीब 480 करोड़ रुपये का चढ़ावा आता है।

5- सिद्धिविनायक मंदिर, मुंबई

मुंबई का सिद्धिविनायक मंदिर गणेश भगवान का काफी मशहूर और लोकप्रिय मंदिर है। यहां आम नागरिक से लेकर सेलेब्रिटी तक माथा टेकने और अपनी मन्नत मांगने आते हैं। एक रिपोर्ट्स के अनुसार, हर साल मंदिर को दान से करीब 75 से 125 करोड़ रुपये हासिल होते हैं।

तो ये हैं भारत के वो पांच अमीर मंदिर जिनमे हर साल करोड़ो रुपयों का चढ़ावा चढ़ता है। और ये पाचों मंदिर अपने आपमें एक बड़ी पहचान रखते हैं। ऐसा नहीं है कि हमारे बताने की पहले आप इन मंदिरों को जानते नहीं होंगे। हाँ ये ज़रूर हो सकता है कि इन मंदिरों के चढ़ावे के बारे में आपको जानकारी नहीं रही होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top