कश्मीर की लड़कियां आखिर क्यों होती है इतनी खूबसूरत जानिए इसके पीछे का कारण?

hbn

देश का एक खूबसूरत हिस्सा कश्मीर की बात की जाए तो एक बात तो समझ में आती है कि वहां के लोग ज्यादा खूबसूरत होते हैं. कश्मीर की लड़कियां सबसे ज्यादा खूबसूरत होती हैं। लेकिन ऐसा नहीं कहा जा सकता है कि अन्य जगहों की लड़कियां खूबसूरत नहीं होती है लेकिन ऐसा कहा जाता है कि कश्मीर की लड़कियां ज्यादा खूबसूरत होती हैं. आईये हम आपको इसके पीछे के कारणों के बारे में.

एक रिपोर्ट के अनुसार पता चला है कि कश्मीर के लोग बाहर की केमिकल से बनी चीजों का इस्तेमाल नहीं करते या कम से कम करतें हैं इसके कारण उन्हें त्वचा से संबंधित रोगों की समस्या नहीं होती है. वहां के लोग अपने घर में बनाई हुई चीजों को ही उपयोग में लाते हैं जिससे उनके चेहरे में चमक रहती है और सफेद के साथ लालिमा छोड़ता है. मिलावट वाली जब्ज़ियाँ हमेशा हरे शरीर को नुकसान पहुचाती हैं ये आप सब भी बखूबी जानते हैं।

हम सभी इस बात से भलीभांति परिचित हैं कि कश्मीर में बादाम और सेब काफी सस्ते मिलते हैं. बादाम के कई सारे फायदे हैं, बादाम त्वचा को भी चमकाता है. बादाम को अगर रात में भिगो दिया जाए इसके बाद सुबह पीस कर उसमें थोड़ा सा दूध मिलाकर ये मिश्रण लगाने से चेहरे में चमक आती है. ये प्रयोग रोजाना 10 मिनट के लिए करना है कि उसके बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें एक हफ्ते में आप अपने चेहरे में बडा फर्क देखेंगे, इसी कारण वहां के लोग बादाम का ज्यादा सेवन करते हैं. जिससे हमारी त्वचा हमेशा खूबसूरत दिखती है।

एक और कारण ये है कि कश्मीर में केसर का सबसे ज्यादा उत्पादन किया जाता है असली केसर वहां आसानी से और सस्ते दामों में मिल जाता है केसर चेहरे के लिए अच्छा माना जाता है. इसका उपयोग सभी कश्मीर की लड़कियां करती है और सौंदर्य प्रसाधन से लेकर खाने में इसका प्रयोग किया जाता है.

दूसरी बात ये भी है कि कश्मीर जैसी जगह में ठंड ज़्यादा पड़ती है जिसकी वजह से वहां के लोगों की स्किन कभी रूखी नहीं रहती हमेशा कोमल बनी रहती है हमारे शरीर के अंदर पानी का स्तर हमेशा बना रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top