बच्चा न पैदा होने के कारण घबराया ड्रैगन , बोला हमें चाहिए तीन…

CHINA

चीन ऐसा देश जहाँ कुछ साल पहले ONE CHILD POLICY चल रहा था इसमें केवल दम्पति एक ही बच्चा पैदा कर सकते है । जिसके कारण पुरे देश की जनसँख्या में नई पीढ़ी कम होती दिखाई दे रही है । जिसे देख के चीन ने कुछ अहम् फैसले लिए है ।चीन में जनसंख्या वृद्धि दर को लेकर विशेषज्ञ लगातार चिंता जता रहे हैं। हाल ही में जारी हुए जनसंख्या वृद्धि के आंकड़ों के बाद चिंता और बढ़ गई। इन आंकड़ों के मुताबिक, चीन में पिछले साल जनसंख्या वृद्धि की दर 1960 के दशक के बाद सबसे कम रही है।

CHINE BABY

इसे देखते हुए चीन ने अपने यहां फैमिली प्लानिंग में ढिलाई दे दी है। चीनी सरकार की आधिकारिक घोषणा के बाद अब चीन दंपती तीन बच्चे पैदा कर सकेंगे। चीन की सरकारी मीडिया ने सोमवार को इसकी जानकारी दी।चीन में पिछले साल जनसंख्या वृद्धि की दर 1960 के दशक के बाद सबसे कम रही है। इसे देखते हुए चीन ने अपने यहां फैमिली प्लानिंग में ढिलाई दे दी है। चीनी सरकार की आधिकारिक घोषणा के बाद अब चीन दंपती तीन बच्चे पैदा कर सकेंगे।

CHIN

2020 में था लॉक डाउन क्यों नहीं बढ़ी आबादी घबराया चीन

चीन ने अपनी जनसंख्या के आंकड़े अभी हाल में ही जारी किए थे, जिसके मुताबिक, पिछले दशक में चीन में बच्चों के पैदा होने की रफ्तार का औसत सबसे कम था। इसका मुख्य कारण चीन की टू-चाइल्ड पॉलिसी को बताया गया। आंकड़ों में बताया गया कि साल 2020 में चीन में सिर्फ 12 मिलियन बच्चे पैदा हुए, जबकि 2016 में ये आंकड़ा 18 मिलियन था। यानी चीन में साल 1960 के बाद बच्चों के पैदा होने की संख्या भी सबसे कम पर पहुंची।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top