इस देश में गाड़ी में तेल ख़त्म होना है जुर्म, ड्राइवर को मिलती है सजा, Hello बोलना भी मना!

in c

हर देश में अपराधों की सजा के लिए अलग-अलग प्रावधान हैं. हमारे देश में भी हर अपराध की सज़ा अलग-अलग है. लेकिन कभी आपने सुना है कि गाड़ी में तेल ख़त्म होना भी अपराध की श्रेणी में आता है. दरअसल, एक ऐसा देश है. जहां अगर गाड़ी में तेल ख़त्म हो जाता है तो ड्राइवर को इसके लिए सजा भी मिल सकती है.

यह अनोखा देश है जर्मनी. जर्मनी ने आप अपनी गाड़ी को चाहे जितनी भी तेज रफ़्तार से दौड़ा सकते हैं. यहां गाड़ी तेज चलाना अपराध नहीं माना जाता है. लेकिन अगर बीच रास्ते में आपकी गाड़ी में ईंधन ख़त्म हो जाता है, तो इसे अपराध माना जाता है. इसके लिए आपको सजा मिल सकती है या जुर्माना भरना पड़ सकता है. या दोनो भी किया जा सकता है वो मालिक पर निर्भर करता है।

यहाँ हेलो नहीं बोलते लोग

जर्मनी में लोग फोन उठाते ही हेलो नहीं बोलते हैं. यहां के लोग हेलो के बजाय अपना नाम बोलते हैं.

कुछ और ऐसे ही अपराध या अप्सगुन.
जर्मनी में आप लोगों को एडवांस में जन्मदिन की शुभकामनाएं भी नहीं दे सकते हैं. भारत में लोग जन्मदिन की एडवांस में शुभकामनाएं देते हैं, लेकिन जर्मनी में ऐसा करना अशुभ माना जाता है. यहां सिर्फ जन्मदिन के दिन ही लोग उस शख्स को जन्मदिन की बधाई देते हैं. उससे पहले देना अशुभ की श्रेणी में रखा गया है।

यहां स्तिथ है दुनिया का सबसे ऊंचा चर्च

जर्मनी में दुनिया का सबसे उंचा चर्च स्थित है. इस चर्च का नाम “उल्म मिन्स्टर” है. इस चर्च की ऊंचाई लगभग 530 फीट है. इस चर्च में करीब 2000 लोग एक साथ प्रार्थना कर सकते हैं.

हमारे देश ई अपेक्षा में जर्मनी में बहुत कुछ अलग है हरे देश से मिलता जुलता कुछ नहीं मिलने वाला वहाँ. जर्मनी के नियम कानून ऐसे उट पटांग हैं जिन्हें हमारे देश लोग सुनके मज़ाक तक बनाने लगते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top