किसान की बेटी बनी आईपीएस ऑफिसर, बिना कोचिंग के सफलता प्राप्त की : IPS तपस्या

यदि आप  के मन में लगन है कीसी चीज को पाने की तो आप कुछ भी कर सकते है। आज हम आपको ऐसी ही एक किसान की बेटी के बारे में बताने जा रहे है, जो बिना किसी कोचिंग क्लास जाये आईपीएस ऑफिसर बनी है। जानिये कौन है,

जिला नरसिंहपुर की रहने वाली तपस्या परिहार एक किसान की बेटी है, जिन्होंने 2017 की एग्जाम को पास कर आईपीएस का पद प्राप्त किया है। इनकी सफलता के पीछे इनकी कड़ी मेहनत है। तपस्या ने साल 2017 में दूसरी कोशिश में युपीएससी का एग्जाम 23वीं रैंक के साथ पास किया था, तपस्या के पास पढ़ने के वह संसाधन नहीं थे जो शहरो में मिलते है, वह गाँव की एक सामान्य लड़की थी, जिसने चूल्हा चौका भी किया और खाना बनाया था।

तपस्या जिस गाँव में रहती थी, वहा पर लड़कियों को कभी-कभी गांव से बाहर जा कर पढ़ने की अनुमति नहीं मिलती थी, वहा की लड़कियों की जल्दी शादिया कर दी जाती थी। उनके यहां आज भी इस पुरानी विचारधारा के साथ लड़कियों को पढ़ाया नहीं जाता है, की आगे चलकर सिर्फ खाना बनाना है। लेकिन तपस्या का परिवार इस तरह की सोच नहीं रखता था। उनके माता-पिता के साथ साथ उनकी दादी देवकुंवर परिहार ने भी उनका बहुत साथ दिया।

परिवार वालो ने उनका पूरा साथ दिया और उन्हें पढ़ाया। जितना भरोसा तपस्या के परिवार को उन पर था उतना तो शायद तपस्या को ख़ुद पर भी नहीं था। उनके परिवार वालो ने उन्हें हर कदम पर साथ दिया और आज उसे इस मुकाम पर पहुँचाया है।

तपस्या की स्कूलिंग सेंट्रल स्कूल से हुई और 10वीं तथा 12वीं दोनों कक्षाओं में अपने स्कूल में उन्होंने टॉप किया। उसके बाद उन्होने नेशनल लॉ सोसाइटीज़ लॉ कॉलेज, पुणे से लॉ में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की उसके बाद यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी करने के लिए दिल्ली रवाना हो गयीं। फिर वही रह कर उन्होंने आगे की पढाई को पूरा किया।

आज तपस्या का का मानना है की, यूपीएससी का एग्जाम पास करने के लिए कोचिंग करना ज़रूरी नहीं होता है। बल्कि खुद की मेहनत और प्रबल इच्छाशक्ति का होना आवश्यक होता है। उन्होंने सेल्फ स्टडी करके इस एग्जाम को अच्छे नम्बरो से पास किया है। कोचिंग क्लासेज में कई सारे उम्मीदवार होते हैं, जिसके कारण वहा उपलब्ध टीचर सभी पर ध्यान नहीं दे पाते है। लेकिन जब आप ख़ुद पर फोकस करके परीक्षा की तैयारी करेंगे तो आप आसानी से सफल हो सकते है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top