इंडियन ऑयल देश की पहली कंपनी जिसने ऑक्टेन 100 पेट्रोल की बिक्री शुरू की, जानिए क्या है खास

pt

उत्तर प्रदेश के कानपुर में पहली बार सुपर प्रीमियम हाई ऑक्टेन पेट्रोल की बिक्री शुरू हो गई है। यह पेट्रोल सामान्य और प्रीमियम पेट्रोल से बेहद उच्च श्रेणी का है। इस 1 लीटर पेट्रोल की कीमत ₹160 है, इस पेट्रोल की बिक्री के साथ ही भारत भी अमेरिका और जर्मनी जैसे देशों की लिस्ट में शामिल हो गया, जहां इनका इस्तेमाल किया जाता है।कानपुर के हर्ष नगर में इंजीनियर सर्विस स्टेशन में इस पेट्रोल की बिक्री इंडियन आयल के कर्मचारी निदेशक और राज्य प्रमुख उत्तीय भट्टाचार्य के देख-रेख में शुरू हुआ।

ऑक्टेन 100 पेट्रोल क्या है?

किसी भी पेट्रोल को उसकी ऑक्टेन रेटिंग से मापा जाता है। इंजल को नॉक से बचाने के लिए पेट्रोल की क्षमता को उसके ऑक्टेन रेटिंग से समझा जाता है। इंजन के सिलेंडर में कंप्रेस्ट ऑल के चलते इग्निशन होने पर निकलने वाले झन-झन की आवाज को ही नॉक कही हैं यह इंजन के लिए नुकसानदेह होती है।

किन गाड़ियों में होगा इनका प्रयोग

सुपर प्रीमियम टॉप टेन हंड्रेड पेट्रोल को high-performance वाले वाहनों में प्रयोग किए जाने की सलाह दी गई है इससे प्रीमेच्योर इनीशियन समस्या से बचा जा सकता है। बीएस 6 वाहनों के लिए यह उपयुक्त बताया गया है इससे ग्रीन हाउस गैसों का कम उत्सर्जन होगा सिर्फ कुछ ही देशों में बिक्री है।

यह पेट्रोल सिर्फ जर्मनी, अमेरिका, इस्राइल, ग्रीस, इडोनेशिया और मलेशिया में ही इसकी बिक्री होती है और अब भारत भी इस लिस्ट में आ चुका है। भारत के दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा, आगरा, जयपुर, चंडीगढ़, लुधियाना, मुंबई पुणे और अहमदाबाद अब कानपुर में भी यह उपलब्ध कराया गया है।

क्या है लाभ

यूपी हेड उत्तीय भट्टाचार्य के अनुसार ऑक्टेन पेट्रोल बेहद आधुनिक और प्रीमियम उत्पादक है अधिक शक्तिशाली अधिक क्षमता देने वाला इंधन बचाने वाला होता है इंडियन ऑयल देश की पहली कंपनी है जिसने इस तरह के पेट्रोल की बिक्री शुरू की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top