अपना इम्युनिटी पावर करे दोगुना करे इन 8 चीजों का सेवन

immunity power

ये 8 चीज जो आपके इम्यूनिटी सिस्टम को कर दे चका चक, करिये तुरंत इस्तेमाल

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में अपने इम्यूनिटी सिस्टम को ध्यान में रखना बेहद जरुरी है। अगर किसी व्यक्ति की इम्यूनिटी कमजोर है तो उसे अनेक प्रकार की बीमारियां जैसे – बुखार, सर्दी, खासी और वायरस उसकी शरीर पर हबी हो जाता है। और साथ ही साथ कोरोना जो की वैश्विक महामारी चल रही है उसका खतरा  काफी बढ़ जा रहा है इस सिचुवेशन में आपको सिर्फ और सिर्फ अच्छे खान पान से ही आपकी हालत में सुधार आ सकता है आईये जानते हैं उन 8 चीजों के बारे में जो आपकी इम्यूनिटी सिस्टम को स्वस्त कर आपकी शरीर को स्वस्त और मजबूत बनाता है।

1. इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए सबसे पहले खट्टे फलो का सेवन करना बेहद जरुरी होता है, खट्टे फलो में विटामिन सी की मात्रा अधिक पायी जाती है। जिससे हमारा शरीर रोगो से लड़ने में सहायक होता है। हर व्यक्ति को खट्टे फलो का सेवन करना अति आवश्यक होता है पुरुष और महिलाएं इन फलो का सेवन अवश्य करें।

2. ब्रोकली की सब्जी से बिगड़े हुए इम्यूनिटी सिस्टम में सुधार लाया जा सकता है,और ब्रोकली की सब्जी विटामिनो से भरपूर होती है जिसमे विटामिन A, C और E अधिक मात्रा में पायी जाती है। ब्रोकली की सब्जी सेहदमंद सब्जियों में से एक है इस सब्जी का सेवन उबालकर या थोड़ा पकाकर खाना अधिक फायदेमंद होता है।

3. लहसुन जिसे (Allium sativum) नाम से भी जाना जाता है। इसका इस्तेमाल लगभग हर किस्म की सब्जियों मि किया जाता है जिससे सब्जी को स्वादिस्ट बनता है। इसके सेवन से आपके इम्यूनिटी सिस्टम में सुधार अत है।

4. अदरक जिसे (Zingier officinal) नाम से भी जाना जाता है इसमें कई प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं जैसे विटामिन A ,D और E पायी जाती है ये विटामिन्स इम्यूनिटी सिस्टम को रोगो से लड़ने में सहायता करता है

5. बादाम जिसे विटामिन का भंडार कहा जाता है इसके सेवन से अनेक प्रकार के रोग दूर हो जाते हैं। इसमें फैट भी होता है जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

6. ग्रीन टी जी हाँ जो शरीर के साथ साथ आपके स्वस्थ को भी सुरक्षित करता है दिन में रोजाना एक बार इसका सेवन अवस्य करना चाहिए।

7. हल्दी हर रोज इस्तेमाल होने वाला पदार्थ है इसमें भी अनेक फायदेमंद चीजे पायी जाती हैं जो हर प्रकार से आपकी सहायता करता हैं जिसके सेवन से आपके बीमारिया ख़त्म हो जाती हैं।

8. पालक खाने है इसमें अनेक प्रकार के गुड़ पाए जाते हैं जिससे इम्यूनिटी सिस्टम में किसी प्रकार की बीमारी नहीं होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top