थोड़ी सी सावधानी और देखभाल से हम अपने घर के गमले में उगा सकते हैं इलायची के पौधे।

ilayachi

हम अपने घरों को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए गमलों में अनेक प्रकार के छोटे-छोटे पौधे लगाते हैं जो दिखने में सुंदर लगते हैं। सबसे खास बात कि आज के समय में जहां लोग बड़े बड़े पेड़ों को काटकर अपना घर बना रहे हैं। वह भी शौक के तौर पर और अपने घर को आकर्षित करने के लिए पौधे लगाते है।

आजकल लोग घरों में फूल के साथ-साथ कुछ रसोईघर में काम आने वाले पौधे भी लगाते हैं। उनमें से एक है इलायची। इलायची सभी के किचन में एक जरूरी वस्तुएं हैं। इसका उपयोग हम चाय में, किसी भी मीठे पदार्थ को बनाने में इस्तेमाल करते हैं इलायची की भीनी भीनी खुशबू सबको पसंद आती है।

तो आइए आज हम जानते हैं कि हम अपने घर के गमले में इलायची के पौधे को कैसे लगाएं और इसके लिए क्या सावधानियां बरतें

इलायची का पौधा लगाने के लिए लाल और काली मिट्टी सबसे अच्छी होती है मिट्टी में गोबर का खाद मिलाकर इसे गमले में भरे। इलायची का बीज जो बाजार में बहुत ही आसानी से मिल जाता है। सबसे पहले एक चम्मच इलायची के बीज में थोड़ा सा पानी डालकर इसे छोड़ दे। थोड़ी देर बाद गमले की मिट्टी पर थोड़ा सा पानी डालें फिर उस पर इलायची का बीज डालें। बीज के ऊपर फिर से थोड़ी सी मिट्टी डालें और पानी का छिड़काव करें ।

इलायची के बीज को लगाने के बाद यह लगभग 7 से 8 दिन में अंकुरित होने लगते हैं। इन्हें अंकुरित होने के बाद सुबह और शाम सीमित मात्रा में पानी का छिड़काव इनके ऊपर करते रहे। जब बीज अंकुरित होकर बाहर आ जाए तो रोज 2 से 3 घंटे तक गमले को धूप में रखें।

अगर इलायची के पौधे को सही मात्रा में पानी और धूप मिले तो यह 3 से 4 साल में फल देने लगेंगे। जब तक इलायची का पौधा फल नहीं देता है तब तक आपको इसकी पूरी तरीके से देखभाल करनी होगी।

अधिक जानकारी के लिए वीडियो देखे

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top