आप सोच भी नहीं सकते की मात्र दो इलायची,और फायदे बेमिसाल.

ilc

इलायची तो आप जानते ही होंगे इसे मसाले के रूप मे उपयोग किया जाता है. इलायची का सेवन आमतौर पर मुखशुद्धि के लिए अथवा मसाले के रूप में किया जाता है। यह दो प्रकार की आती है- हरी या छोटी इलायची तथा बड़ी इलायची। जहाँ बड़ी इलायची व्यंजनों को लज़ीज़ बनाने के लिए एक मसाले के रूप में प्रयुक्त होती है, वहीं हरी इलायची मिठाइयों की खुशबू बढ़ाती है। मगर इसके साथ-साथ इसमें कई अन्य गुण भी है जो आपको नहीं पता है, तो आइये जानते हैं कि इलायची के सेवन से हमें क्या क्या फायदे होते हैं.

आइए जानते हैं इलायची के सेवन से होने वाले फायदे.

इलायची खाने के फायदे : नपुसंकता समेत गैस और एसिडिटी से पाएं छुटकारा | Hari Bhoomiइलायची का सेवन आपके यौन रोग या गुप्त रोग से पीड़ित लोगों को रात को सोते वक्त दूध में इलायची को अच्छे से उबालकर शहद मिलाकर सेवन करने से यह रोग ठीक हो जाता है.

2- इलायची का नियमित सेवन करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को दे सकते हैं मात. इसके एंटी इंफेलेमेंटरी तत्व मुंह का कैंसर, त्वचा के कैंसर से लड़ने में कारगर होते हैं.

इलायची का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.
एसिडिटी और पेट की समस्या से परेशान हैं? तो हमेशा भोजन करने के बाद 2 इलायची का सेवन करें. समस्या से छुटकारा मिलेगा.

अगर आपको सांस की बीमारी है तो फिर आपके लिए इलायची का सेवन अमृत है. ऐसा इसलिए क्योंकि इलायची की तासीर गर्म होती है.
शुगर यानि इंसुलिन के लेवल को कम करने में मदद करती है.

इलायची में एंटी-इंफ्लेमेटरी इफेक्ट्स और एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जिनका गुण यह है कि क्रॉनिक डिजीज यानि एलर्जी और सूजन की समस्या से निजात दिलाने में मदद करती है.

इलायची सर्दी-खांसी या गले की खरास की समस्या में तो यह बहुत महत्वपूर्ण हैं, ऐसे में हरी इलायची बेहद फायदेमंद रहेगी. रात को गुनगुने पानी के साथ इलायची को चबा-चबाकर खाएं.

खाना खाने के बाद इलायची के सेवन करने से मुंह की दुर्गंध दूर करने के साथ दांतों की कैविटीज की समस्या से भी छुट्टी मिलती है. उल्टी और मितली भी दूर रहती है.

इलायची के हर रोज के सेवन करने पर लीवर से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है. इलायची के अर्क में मौजूद एंजाइम, ट्राइग्लिसराइड से कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. इलायची की कीमतों में उछाल, उत्पादन 20 साल में सबसे कम रहने का अनुमान | ET Hindi
यदि आप घबारहट की समस्या से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में दिन में 2-3 बार या घबरहाट होने पर इलायची का सेवन करना फायदेमंद रहता है.

यदि आप मोटापे से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में अपनी डाइट में इलायची को जरुर शामिल करें. इसमें मौजूद पोषक तत्व तेजी से वजन घटाने में मदद करती है.

इलायची का तेल और इलायची का अर्क फंगल इंफेक्शन, फूड प्यॉवजनिंग और पाचन संबंधी रोगों में रामबाण का काम करता है.

इलायची को छीलकर उसके दाने को बेल की छाल के साथ काढ़ा बनाकर पीने से बुखार में लाभ होता है। इस काढ़े का सेवन दिन में 2-3 बार करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top