अगर चाहिए भरपूर मात्रा में प्रोटीन तो अपनाईये ये 4 चीजें जिनसे रहेंगे हमेशा फिट

lifestyile

हमारे शरीर में प्रोटीन का होना बहुत ही जरुरी होता है आज की केमिकल युक्त पदार्थ का सेवन कर के आपको कुछ भी फायदा नहीं होता है। हमेशा साफ और अच्छी चीजों का सेवन करे प्रोटीन के सेवन से आपके शरीर का विकास भी अच्छे से होता है। प्रोटीन कई खाद्य पदार्थ से प्राप्त होता है। ये ज्यादातर फलो एंव सब्जियों में पाया जाता है इसके आलावा ये अंडो में भी पाया जाता है। आईये जाना जय कैसे अपने शरीर को प्रोटीन की भरपूर मात्रा प्रदान किया जाता है।
1. अंडा (Egg)- इसके आलावा मांस में भी प्रोटीन अच्छे मात्रा में पायी जाती है। इसके सेवन से आपको आप खुद को चुस्त और दुरुस्त फील करते हैं इनका सेवन ज्यादा नहीं बल्कि हफ्ते में एक बार ही करना चाहिए यहीं नहीं बल्कि हर चीजों का सेवन सिमित मात्रा में ही करना चाहिए। और हमेशा फ्रेश मांसो का सेवन करे।
2. हरा मटर (Green peas)- ये ऐसा चीज है जो हर किसी को पसंद आता है। हर कोई इसका सेवन करना चाहता है इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसमें प्रोटीन की मात्र लगभग 8.58 ग्राम होती है। आमतौर पर लोग इसका सब्जियों में डालकर बनाते हैं लेकिन अगर भरपूर मात्रा में इसका प्रोटीन चाहिए तो इसको उबाल के खाना पड़ेगा तब इसका लगभग 8.58 मात्रा प्रोटीन आपको मिलेगा
3. मुंग (Mung bean)- इसको प्रोटीन का खजाना कहा जाता है इसका स्वाद ज्यादा तो अच्छा नहीं होता लेकिन डॉक्टर लोग इसका सेवन प्रोटीन बढ़ाने के लिए करते हैं इसका सेवन दाल और खिचड़ी के रूप में किया जाता है। जब आपको को इसका भरपूर मात्रा में प्रोटीन चाहिए तो इसे उबाल के खाने पर लगभग 14.18 ग्राम प्रोटीन मिलता है।
4. काबुली चना (Kabuli chana)- काबुली चना में लगभग 14.53 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। लोग इसका सेवन छोला और दाल के रूप में करते हैं ये काफी स्वादिस्ट भी होता है
इन सारे चीजों का सेवन करने से आपको कभी भी प्रोटीन की कमी नहीं होती होगी हर रोज इन चीजों का सेवन करे और हफ्ते में सिर्फ एक बार मांस का सेवन करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top