GK Question : भाषायी आधार पर गठित होने वाला भारत का पहला राज्य कौन सा है और कब गठित हुआ?

q gk a

जितने भी सरकारी नौकरी की तलाश करते है। या फिर कोई भी प्रतियोगिता परीक्षा देने वाले अभ्यार्थियों के लिए जीके और करेंट अफेयर्स के सवालों का जवाब जानना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि करेंट अफेयर्स और जीके के सवाल लगभग हर परीक्षा में पूछे जाते हैं। इस विषय में हर चीज़ की जानकारी दी होती है। इस विषय से हम बहुत सी जानकारिया प्राप्त करते है।

देश की सबसे कठिन परीक्षा मानी जाने वाली आईएएस तीन चरणों मे कंडक्ट कराया जाता है जिसमे दो लिखित तौर पर होता है जिसका जवाब आप किताबों से दे देते हैं मगर जहां 90 प्रतिशत लोग फेल होते हैं वो है इंटरव्यू राउंड जहां अक्सर ऐसे उट-पटांग सवाल पूछे जाते हैं जिसे सुनकर आपको लगेगा सामने बैठा परीक्षा लेने वाला मज़ाक के मूड में है मगर ऐसा नहीं है। ऐसे ही ट्रिकी सवालों को घुमा फिरा के आपसे इसलिए पूछा जाता है ताकि आपकी बुद्धिमत्ता की जांच की जा सके आपको देश मे उस नौकरी के लिए चयनित किया जाने वाला होता है जिसके अंतर्गत कई लाख लोगों की ज़िम्मेदारी होती है ऐसे में परीक्षा थोड़ी टेढ़ी तो होगी ही। तो आइए जानते हैं ऐसे उट-पटांग सवालों के सीधे और सरल जवाब।

सवाल 1 : गुजरात राज्य का गठन कब हुआ? 
जवाब 1 : एक मई 1960, राज्‍यों के पुनर्गठन के कारण सौराष्‍ट्र के राज्‍यों और कच्‍छ के केंद्रशासित प्रदेश के साथ पूर्व ब्रिटिश गुजरात को मिलाकर द्विभाषी बंबई राज्‍य का गठन हुआ। पहली मई, 1960 को वर्तमान गुजरात राज्‍य अस्तित्‍व में आया। गुजरात भारत के पश्चिमी तट पर स्थित है।

सवाल 2 : प्लास्टिक मनी किसे कहा जाता है? 
जवाब 2 : क्रेडिट कार्ड को प्लास्टिक मनी कहते है।

सवाल 3 : किस देश में ड्राइविंग सीट लेफ्ट साइड में होती है? 
जवाब 3 : अधिकांश देशों में ड्राइविंग सीट राइट यानि दाएं तरफ ही होती है। लेकिन यूरोप, आयरलैड, माल्टा और यूनाइटेड किंगडम आदि देशों में लेफ्ट साइड ड्राइविंग सीट होती है।

सवाल 4 : दुनिया के किस देश ने कागज का आविष्कार किया था?
जवाब 4 : कागज का आविष्कार चीन देश में हुआ है।

सवाल 5 : राजेश अपने आगे बैठी हुई महिला को बताता है, कि वह मेरी पत्नी के पति की मां की बेटी है। तो उस महिला का राजेश से क्या सम्बंध है?
जवाब 5 : बहन

सवाल 6 : किस जानवर का दूध गुलाबी रंग का होता है?
जवाब 6 : हिप्पो

सवाल 7 : कोई व्यक्ति कितनी बार राष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित हो सकता है?
जवाब 7 : जितनी बार निर्वाचित हो सके।

सवाल 8 : राष्ट्रपति का कार्यकाल कितने सालों का होता है?
जवाब 8 : पांच वर्ष

सवाल 9 : संसद के सत्र आहूत करने और सत्रावसान करने की जिम्मेदारी किसे दी गई है?
जवाब 9 : राष्ट्रपति, वो लोकसभा का प्रथम सत्र संबोधित करता है। संयुक्त अधिवेशन बुलाकर अभिभाषण दे सकता है।

सवाल 10 : भाषायी आधार पर गठित होने वाला भारत का पहला राज्य कौन सा है और कब गठित हुआ?
जवाब 10 : भाषायी आधार पर गठित होने वाला भारत का पहला राज्य आंध्र प्रदेश है जो 1 अक्टूबर 1953 को हुआ था।

हम समझते हैं आपके द्वारा की गई दीं रात की मेहनत को शायद इसलिए ही हम हर वो मुमकिन सवालों का पिटारा आपके लिए लेकर आते हैं ताकि ऐसा कोई सवाल न हो जो हमसे आपके लिए छूट जाए ताकि अगर आप हमारे वेबसाइट पर ब्लॉग पढ़ते हैं तो आपका फायदा परीक्षा में ज़रूर मिले अगर हम आपका सहयोग न कर सकें तो हमारी ये मेहनत व्यर्थ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top