ये रहे गीता के 10 बड़े उपदेश, जिसे भगवान कृष्ण ने…

आज के समय में लोग पुराणों और धार्मिक कथाओं पर विश्वास नहीं करते हैं लेकिन कुछ ऐसी पौराणिक बातें हैं जिनका जीवन में अगर अनुकरण किया जाए तो हमारा जीवन सुखी रहें और हमें जीवन में कभी पछताना नहीं पड़ेगा.

1- आपका धन:- इस दौर में आपके पास कितना धन यह सब जानना चाहते हैं और सभी को यह लालच होता है कि वह जाने कि आप यह धन कैसे अर्जित करते है इसे इकट्ठा करके कहां रखते हैं और किसको दिए हैं क्योंकि आज धन के ही लालच से लोग आपसे मित्रता करते ताकि आपके धन के विषय में जानकारी हो और आपके उस धन को वह कैसे प्राप्त कर सकते। आज के दौर में बहुत सारे ऐसे कांड होते हैं जिसमें लोग लालच में एक दूसरे को जान से भी मार देते है।

२- मन की बात:- आप अपने परिवार को सुखी बनाने के लिए बहुत सारी बातें अपने मन में सोचते रहते हैं और उन्हें पूरा करने के लिए प्रयत्नशील भी रहते हैं लेकिन आप अपने मन की बाते. किसी को बताने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि वह व्यक्ति आपकी बातों को किसी और तक नहीं पहुंचएगा या फिर आपकी बातों से वह कोई लाभ आपसे ना लें क्योंकि आपके राज को जान कर वो आपके नुकसान का रास्ता खोजने लगते हैं और मौका मिलते ही आपके द्वारा बताई हुई बातों से ही आपका नुकसान कर देते हैं।

3-अपनी कमजोरी:- आप अपनी कमजोरी कभी भी किसी के साथ भी ना शेयर करें क्योंकि आपकी कमजोरी जाने के बाद उस कमजोरी से आप को नुकसान पहुंचाने का प्रयास करने लगते हैं। कुछ ऐसी कमजोरियां भी होती हैं जो अपने परिवार में अपने संबंधियों को भी नहीं बताना चाहिए क्योंकि समय का नियम है परिवर्तन और उन कमजोरियों से कब आपका समय खराब हो जाएगा यह कोई नहीं जानता।

4-पारिवारिक मामला:- आपको कभी भी किसी से अपनी पारिवारिक मामले को नहीं बताना चाहिए क्योंकि पारिवारिक मामला एक ऐसी सूक्ष्म कड़ी होती है जिसके द्वारा परिवार के टूटने का खतरा बना रहता है इसलिए परिवारिक मामलों को परिवार के साथ ही केवल आपस में सुलझा लेना चाहिए तीसरे को शामिल करने पर वह परिवार कभी भी संयुक्त नहीं रह पाता है बल्कि एक दूसरे में विश्वास की कमी होने लगती है।

5- गुरु मंत्र:- आपने अपने गुरु से क्या शिक्षा ली है और उन शिक्षा से आप कैसे लाभ ले रहे हैं यह गुरु मंत्र कभी भी किसी को नहीं बताना चाहिए क्योंकि इस मंत्र के द्वारा ही आप अपना और अपने परिवार को आगे ले जा रहे हैं और इस गुरु मंत्र को बताने से आपका ही नुकसान होगा।

6- आत्मा अपमान:- बहुत से लोग आपका अपमान करने का मौका खोजते रहते हैं इसके लिए आपको हमेशा सतर्क रहना चाहिए और कोशिश करना चाहिए कि उन्हें ऐसा कोई मौका ना दें अगर कोई ऐसा करता भी है तो आप उस समय शांत रहें और समय आने पर उसका उचित जवाब दे और अगर संभव हो तो आप उस अपमान का बदला उसी समय अपने बुद्धि और विवेक से भी ले सकते हैं।

7- उम्र:- बहुत सारे लोग हैं जो आपका बेवजह आपसे आपका उम्र पूछते हैं तो आपको अपना उम्र कभी भी नहीं बताना चाहिए।

8- दान:- दान को हमेशा गुप्त रखना चाहिए अपने द्वारा किए गए दान को किसी के साथ भी शेयर नहीं करना चाहिए। वैसे भी पुराणों में बताया गया है कि दान को गोपनीय रखा जाता है तभी वह फलदायक होता है अन्यथा वह व्यर्थ हो जाता है।

9-घर का राज:- आपको अपने घर का राज किसी को नहीं बताना चाहिए वैसे तो सभी कोशिश करते हैं कि वह आपके घर के हर एक कोने की जानकारी रखें लेकिन यह सुनिश्चित करना आपका काम है कि आप को भी अपने घर के राज को ना जाने दें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top