हाथी से भी बड़ा जानवर, 23 फीट उंचाई और वजन 20 टन, गर्दन की लंबाई इतनी जिराफ भी शरमा जाए

big a

जब जंगल के सबसे बड़े और वजनदार जानवरों का नाम लेने पर सबसे पहला नाम हाथी का आता है. लेकिन ऐसा नहीं है अब से लाखों-करोड़ों साल पहले एक विशालकाय जानवर जंगल में था. जो हाथी से काफी बड़ा हुआ करता था. उसका वजन हाथी के वजन से करीब तीन गुना था. गर्दन इतनी लंबी जिराफ भी शरमा जाए. लेकिन आपको बताते चलें कि यहां बात डायनासोर की भी नहीं हो रही है. आपको लगा होगा की हम यहाँ बात डायनासोर की कर रहे होंगे लेकिन ऐसा नहीं है।

ये जानवर चीन और तिब्बत के पठारों में पाया जाता था. देखने में गैंडे की तरह था और प्राचीन गैंडा ही माना गया. अब तक इसकी प्रजाति के बारे में मालूम नहीं था, लेकिन पुरातत्व जीव वैज्ञानिकों ने इसकी खोज चीन में की है. चीन के गांसू प्रान्त में मौजूद लिंजिया बेसिन में इस विशालकाय गैंडे के अवशेष मिले हैं. इन अवशेषों की उम्र करीब 2.65 करोड़ साल पुरानी है.

माना जा रहा है कि तिब्बत के पठारों पर इन गैंडों का ही राज था. इस जीव को चाइनीज एकेडमी ऑफ़ साइंसेंस के वैज्ञानिक ताओ डेंग और उनकी टीम ने इस एतिहासिक जीव को खोज निकाला है. विशालकाय गेंडे जैसे दिखने वाले इस जीव को इंड्रीकोथर्रस भी कहते हैं. इस प्रजाति को वैज्ञानिकों ने पैरासेराथेरियम लिनलियानीज का वैज्ञानिक नाम दिया है. इस जीव की खोज वैज्ञानिकों को साल 1980 से ही थी, जो अब जाकर अवशेष के तौर पर मिल पाया है.

हालांकि ये पूरी तरह गैंडे जैसा नहीं था, इसकी सींग अब दिखने वाले गैंडे जैसी नहीं थी, बल्कि खोपड़ी घोड़ों की तरह पतली थी. गर्दन कुछ जिराफ की तरह थी और ये ऊंची टहनियों पर मौजूद पत्तों और फलों को खाते थे. वैज्ञानिकों को इसकी हड्डियाँ, जबड़े और खोपड़ी सुरक्षित मिली हैं. ये 23 फीट ऊँचा और 21 टन वजन वाला माना जा रहा है. 2.65 करोड़ साल पहले धरती का ये सबसे बड़ा स्तनधारी जीव रहा होगा.

ऐसा वैज्ञानिकों द्वारा अनुमान लगाया जा रहा है कि आज से करीब 2.65 करोड़ वर्ष पहले ये जानवर पाए जाते थे जिनका वजन लगभग 21 टन रहा होगा और ऊचाई 23 फिट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top