‘धरती पर न लौटने पाएं Jeff Bezos’, 41000 लोगों ने याचिका पर किए दस्तखत, समझिए मामला

rm

Jeff Bezos Space Plan: Amazon के फाउंडर और दुनिया के सबसे रईस इंसान जेफ बेजोस स्पेस जाने की तैयारी कर रहे हैं, उन्होंने 7 जून को ऐलान किया है कि वो अपने भाई के साथ 20 जुलाई को स्पेस की यात्रा पर निकलेंगे, लेकिन खबर ये नहीं, बल्कि खबर ये है कि हजारों लोग ये चाहते हैं कि जेफ बेजोस जब स्पेस जाएं पर अंदर की बात कुछ और भी है.

नई दिल्ली: Amazon के फाउंडर और दुनिया के सबसे रईस इंसान जेफ बेजोस स्पेस जाने की तैयारी कर रहे हैं, उन्होंने 7 जून को ऐलान किया है कि वो अपने भाई के साथ 20 जुलाई को स्पेस की यात्रा पर निकलेंगे, लेकिन खबर ये नहीं, बल्कि ये है कि हजारों लोग ये चाहते हैं कि जेफ बेजोस जब स्पेस जाएं तो लौटकर धरती पर ही न आएं.

‘स्पेस से न लौटने पाएं जेफ बेजोस’

ऐसी एक याचिका पर 41,000 लोगों ने दस्तखत किए हैं. ये लोग जेफ बेजोस को स्पेस में जाने के बाद धरती पर वापसी से रोकना चाहते हैं. स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन के मालिक बेजोस ने अपने भाई मार्क बेजोस के साथ जब स्पेस में जाने का ऐलान किया, तो इसके तीन दिन बाद ही दो याचिकाएं दाखिल की गईं, जिसमें ये कहा गया कि बेजोस को धरती पर दोबारा लौटने न दिया जाए. उनकी इस पहले ने जोर पकड़ा और महज 10 दिन में हजारों फॉलोअर्स इस मुहिम से जु़ड़ गए सबकी चाहत एक ही है.

‘ये धरती बेजोस, एलन मस्क और बिल गेट्स को नहीं चाहती’

23,000 से ज्यादा लोगों ने Change.org याचिका पर दस्तखत किए, जिसका टाइटल है – जेफ बेजोस को धरती पर लौटने की इजाजत नहीं मिले, इस याचिका में लिखा गया कि बिलेनेयर्स को धरती या स्पेस में नहीं होना चाहिए. कुछ हस्ताक्षरकर्ताओं ने कहा कि  उन्हें धरती पर वापस “विशेषाधिकार” होगा ”अधिकार” नहीं, ये धरती जेफ बेजोस, बिल गेट्स और एलन मस्क जैसे लोगों को नहीं चाहती.

तेजी से जुड़ रहे हैं लोग

एक दूसरी याचिका में भी जेफ बेजोस को धरती पर नहीं आने की बात कही गई, इस पर 18,000 से ज्यादा लोगों ने दस्तखत किए हैं, इसमें और लोग भी तेजी से जुड़ रहे हैं. इस याचिका की शुरुआत करने वाले जोस ऑर्टिज़ ने कहा कि मानवता का भाग्य आपके हाथों में है. वेबसाइट के मुताबिक, दोनों याचिकाओं का लक्ष्य 25,000 हस्ताक्षर हासिल करना है, जिससे वे Change.org पर टॉप दस्तखत वाली याचिकाओं में से दो बन जाएं.

11 मिनट की उड़ान भरेंगे बेजोस

बेजोस अपने भाई और ब्लू ओरिजिन की एक सीट की नीलामी के विजेता के साथ, जो कि 28 मिलियन डॉलर में बिका है, न्यू शेपर्ड अंतरिक्ष यान में 11 मिनट की उड़ान भरेंगे. उन्हें एक गुंबद के आकार के कैप्सूल में बांधा जाएगा, जो रॉकेट बूस्टर के ऊपर बैठता है. एक बार जब न्यू शेपर्ड कार्मन लाइन – पृथ्वी की सतह से 62 मील (100 किलोमीटर) ऊपर एक काल्पनिक सीमा तक पहुंच जाता है – कैप्सूल बूस्टर से अलग हो जाएगा, वायुमंडल में फिर से प्रवेश करेगा, और पैराशूट की मदद से वापस पृथ्वी पर तैरता हुआ लौट आएगा.

क्या आप भी यही चाहते हैं कि ऐसे लोगों को पृथ्वी पर रहने का कोई अधिकार नहीं है? क्या आप भी चाहते हैं कि बेजोस पृथ्वी और वापस न आएं?
हमें आपके जवाब का इंतेज़ार रहेगा आप अपना जवाब कॉमेंट बॉक्स में दे सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top