इस जानवर का दूध अमृत से भी ज्यादा बड़ा काम करता है इस बीमारी में ।

dudh

सबसे महंगा दूध इस जानवर का आप सुनकर हो जाओगे हैरान

दूध जो की आप के शरीर को प्रोटीन देता है विभिन्न जानवरो के दूध में  गाय का दूध सबसे शुद्ध और पवित्र मन गया है । और गाय के दूध में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है लेकिन आज के इस दौर  में घोड़ी का दूध बहुत तेजी से बिमारियों में इस्तेमाल किया जा रहा हैं ब्रिटेन में कुछ डॉक्टरों ने कुछ खाश बीमारियों के लिए घोड़ी के दूध का सेवन करने के लिए बताया है।

डॉक्टरों का कहना है की कुछ किस्मो के घोड़ी के दूध में विटामिन्स  भारी मात्रा में पाए जाते हैं जो रोगो से लड़ने में सहायक होते हैं । रोग से ग्रसित व्यक्ति इन दूधो के इस्तेमाल कर सकता है आपको बतादे की भारत के बाहर कुछ देशो में घोड़ी के दूध के व्यापर भी होता है. लोग इसको अपने हर रोज की जिंदगी में भी इस्तेमाल करते हैं जरुरी नहीं की रोग में ही इस दूध का सेवन किया जाय ।

गाय, भैस,बकरी के साथ इन जानवरो का भी करे दूध का सेवन

आम जिंदगी में भी इसका सेवन कर सकते हैं आप हार रोज घोड़ी के दूध का चाय के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं । और इसको हर रोज पिने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है बताया जा रहा है की घोड़ी के दूध से मस्तिष्क की कार्य करने की क्षमता तेज होती नजर आ रही है। हलाकि अब इस जनरेसन में लोग हर किस्मो के दूध का सेवन   कर रहे हैं लेकिन अब डॉक्टरों का सुझाया हुआ  गाय के दूध के साथ साथ घोड़ी के दूध का भी सेवन आवश्यक हो गया है इस दूध का स्वाद बहुत अच्छा तो नहीं होता लेकिन आप इसे पी सकते हैं

अगर आपको रोगो से लड़ना है तो , इसका स्वाद हल्का नमक की तरह लगता है जिसे पिने में अच्छा नहीं लगता है। आईये जानते हैं की घोड़ी का दूध का वास्तविक रेट आज की इस महंगाई में मात्र एक लीटर घोड़ी का दूध 675 रुपये का मिलता है। मगर आप के समस्त बीमारियों में काम आ सकता है घोड़ी का  दूध ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top