निवेशकों के लिए बुरी खबर! केन्द्र सरकार cryptocurrency बंद करने के विषय में दी ये बड़ी बयान

cryptocurrency

क्रिप्टोकरेंसी का मतलब होता है डिजिटल करेंसी।इस क्रिप्टोकरेंसी को लेकर सरकार नई योजना बना रही है। क्रिप्टोकरेंसी में कारोबार करने वाली फर्मों या एक्सचेंजों के इंटरनेट प्रोटोकॉल (IP) एड्रेस को ब्लॉक करने की योजना सरकार के द्वारा बनायी जा रही है। अगर ऐसा होता है तो आने वाले दिनों में केन्द्र सरकार ऐसे सभी IP एड्रेस को ब्लाॅक कर देगी जिसके जरिए भारत में क्रिप्टोकरेंसी का लेन-देन हो रहा है।

जल्द cryptocurrency एक्सचेंज IP एड्रेस को करेगी ब्लाॅक केंद्र सरकर

भारत में क्रिप्टोकरेंसी को लेकर अनिश्चितता जारी है। इस बीच खबर है कि केन्द्र में बैठी मोदी सरकार क्रिप्टोकरेंसी में कारोबार करने वाली फर्मों या एक्सचेंजों के इंटरनेट प्रोटोकॉल (IP) एड्रेस को ब्लॉक करने की योजना बना रही है।अगर ऐसा होता है तो आने वाले दिनों में केन्द्र सरकार ऐसे सभी IP एड्रेस को ब्लाॅक कर देगी जिसके जरिए भारत में क्रिप्टोकरेंसी का लेन-देन हो रहा है। बता दें कि IP एड्रेस को ब्लॉक करने के बारे में अटकलें ऐसे समय में आई हैं जब पहले ही रिपोर्ट सामने आ चुकी हैं कि केंद्र cryptocurrencies को लेकर भारत में सख्त नियम बना रही हैसरकार जल्द ही क्रिप्टोकरेंसी और रेगुलेशन ऑफ ऑफिशियल डिजिटल करेंसी बिल 2021 को संसद में पेश करने वाली है।हालांकि,इस पर भारत सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक बयान अभी तक नहीं आया है।

इस बिल को कानून बनाने में बहुत ज्यादा दिक्कत नहीं होगी, क्योंकि सरकार के पास संसद में पूर्ण बहुमत है। अगर यह प्रतिबंध कानून बन जाता है, तो भारत क्रिप्टोक्यूरेंसी को अवैध बताने वाला पहली बड़ी अर्थव्यवस्था होगी।चीन में भी इसके माइनिंग और ट्रेडिंग पर प्रतिबंध है। भारत में क्रिप्टोकरेंसी रखना अपराध होगा।सभी ट्रेडिंग एक्सचेंज बैन होंगे।इसके रखने, बेचने को अपराध बनाया जाएगा।

इस तरह के मामलों में जुर्माना और कैद दोनों का प्रावधान होगा।

अगर भारत क्रिप्टोकरेंसी को पूरी तरह से बैन करने वाला कानून लागू करता है तो भारत ऐसा करने वाला दुनिया का पहला देश बन जाएगा।अभी तक किसी देश ने इतना सख्त कानून नहीं बनाया है। चीन ने भी ट्रेडिंग और माइनिंग पर बैन लगाया है लेकिन निवेश पर नहीं।

निवेशकों की चिंता पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आश्वासन दिया कि हम सभी विकल्पों को बंद नहीं कर रहे हैं। हम लोगों को ब्लॉकचैन, बिटकॉइन या क्रिप्टोकरेंसी पर प्रयोग करने के लिए कुछ विंडोज़ की अनुमति देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top