क्या आप है चर्म रोग के शिकार, अपनाये ये घरेलु नुस्खे,और करे इसे जड़ से ख़त्म .

गर्मी के मौसम में चर्म रोग जैसे – दाद,खुजली,जैसी विभिन्न प्रकार की चमड़े के होने वाले रोग को हम चर्म रोग कहते है. क्या आप जानते है पिछले कुछ सालों से यह रोग काफी तेजी से बढ़ रहा हैं. आइए इसका कारण और निवारण जानते है.

चर्म रोग फैलने के कारण.

चर्म रोग ज्यादातर साफ सफाई से न रहने टाइट कपड़े पहनने और खान पान में जैसे अत्यधिक तेल, अत्यधिक मीठा, तीखा खाने, के वजह से होता है , यही नहीं ज्यादा देर धूप में रहना इसके लिए सोने पे सुहागा जैसा है. क्या आपको पता है कि चर्म रोग आप कुछ आसान से घरेलु नुश्खे से भी ठीक कर सकते है.

चर्म रोग ठीक करने के घरेलू उपाय.

इस रोग को दूर करने के लिए बहुत से घरेलू उपाय है आइए जानते है कुछ आसान से उपाय .

1. लहसुन

लहसुन की एक फांक छीलकर उसकी पतली स्लाइस काट लें, प्रभावित क्षेत्र पर पतली स्लाइस को रखे और उसके चारों ओर एक पट्टी लपेट लें और रात भर के लिए इसे छोड़ दें। या फिर इसकी जगह पर लहसुन के पेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे दाद

2. हल्दी

हल्दी और पानी को मिलाकर अच्छी प्रकार पेस्ट बना लें और रूई की सहायता से इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएँ। चर्म रोग ठीक हो जायेगा .

3. सरसों

सरसों के बीजों को पानी में आधे घण्टे के लिए भिगो दें उसके बाद इसे पीसकर संक्रमित स्थान पर लगाएं। इससे भी त्वचा संबंधित रोग ठीक हो जाते हैं.

4. नीम

नीम की ताजी पत्तियों को पानी में उबालकर पानी को ठंडा कर लें तथा इस पानी को नहाने के लिए इस्तेमाल करने से दाद और खुजली में आराम मिलता है।

5. नारियल का तेल

नारियल का तेल त्वचा संबंधी सभी समस्याओं के लिए अच्छा माना जाता है। यह न सिर्फ खुजली वाली त्वचा से राहत प्रदान करता है बल्कि त्वचा को चिकना और नरम भी बना देता है। इसलिए प्रभावित क्षेत्र पर नारियल का तेल लगाने से आराम मिलता है।

इसके अलावा खीरे का रस, सेब का सिरका, एलोवेरा का जेल, आदि प्रकार के भी घरेलु नुस्खे है. जिनके माध्यम से हम बहुत आसानी से चर्म रोग दूर कर सकते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top