परिवार में यदि किसी सदस्य को हुआ है कोरोना , तो उनसे दुरी न बनाके बल्कि रखे ये 5 बातों का ध्यान।

CORONA

बढ़ती कोरोना के महामारी के दौरान किसी को भी कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आना संभव है । अगर ऐसा आपके साथ भी हुआ है तो  आप ऐसे सदस्य से दुरी न बनाके उनको सहयोग दे उनसे  प्रेम करे वो भी सतर्कता के साथ क्योकि  यदि आपके घर में कोई कोरोना संक्रमित है, तो आपका पूरा परिवार इसकी चपेट में आ सकता है ये महामारी किसी को भी हो सकती है ।इसलिए जरूरी है कि आप अपना और अपने अपनों का ख्‍याल रखें।

इसके बावजूद अगर आपका पार्टनर कोविड-19 से संक्रमित हो गया है, तो आपके लिए जिम्‍मेदारी और भी बढ़ जाती है।यदि आपको या आपके परिवार में किसी को कोरोना हो गया है ये आठ बातो का ख्याल करना जरुरी है ।

आइसोलेट 

कोरोना सक्रमण से संक्रमित व्यक्ति को आइसोलेट एक अलग रूम में रखे जहां उनके शिवाय कोई न हो ।

खानपान 

संक्रमित व्यक्ति के खान पान की व्यवस्था करना होगा । खासकर आपको उनके खानपान में ताजा, घर का बना हुआ खाना शामिल करना होगा।

खाने के बर्तन भी अलग रखें

कोविड – 19 पॉजिटिव व्यक्ति के खाने के बर्तन भी अलग करने चाहिए। जिसे अन्य परिवार के लोगों के संक्रमित होने का खतरा कम किया जा सके।

भावनात्मक लगाव बनाये रखें

बीमार व्यक्ति के साथ फिजिकल कांटेक्ट रखना थोड़ा मुश्खिल हो सकता है। मगर आप उनसे इमोशनल कॉन्टैक्ट रख सकते हैं। उन्हें वीडियो कॉल करें, चैटिंग या रेगुलर कॉल के ज़रिये उनसे संपर्क बनाये रखें।

शारीरिक सम्बन्ध न बनाये

यदि आपका लाइफ पार्टनर को कोरोना हो गया है तो उसके साथ शारीरिक सम्बन्ध न बनाये । क्योकि नजदीक आने से कोरोना आपस में फ़ैल सकता है ।

सफाई

जहा संक्रमित व्यक्ति हो वह साफ सफाई का ज्यादा ध्यान देना चाहिए  । जिससे कोरोना का संक्रमण कम होगा ।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top