कपड़ों की सिलवटें बिना प्रेस किए भी हो सकती हैं दूर, बस आजमाने होंगे ये उपाय

cloth

ऐसा अक्सर कई लोगों के साथ होता है आपका अचानक किसी जरूरी मीटिंग या पार्टी में जाने का प्लान बने और जैसे ही आप वहां पहनने के लिए अलमारी से कपड़े निकालें कि लाइट चली जाए या प्रेस खराब हो जाए, ऐसी स्थिति में मन में पहला ख्याल यही आता है काश! कोई ऐसा तरीका होता जिससे बिना प्रेस किए कपड़ों की सिलवटें अपने आप दूर हो जाती। वो असरदार तरीके, जिनकी मदद से आप कपड़ों की सिलवटों को बिना प्रेस किए भी आसानी से हटा सकते हैं।

बिना प्रेस यूज करें कपड़ों से सिलवटें हटाने के कुछ आसान तरीके

टॉवल-

टॉवल को गीला करके कपड़ों की सिलवट वाली जगह बिछा के अच्छे से दबा देने से कपडो की सिलवटें दूर हो जायेगी।

भारी सामान –

जिस कपड़े पर सिलवट हैं उसे गद्दे या किसी भारी सामान के नीचे कुछ घंटों के लिए दबाकर रख दें। इससे आपके कपड़ों की सिलवटें निकल जाएंगी।

स्‍प्रे बोतल-
पानी में सिरका मिलाकर उसे एक स्‍प्रे बोतल में डालकर सिलवट वाली जगह डालें। ऐसे में कपड़े के सूखने के बाद सिलवटें नजर नहीं आएंगी।

ब्‍लो ड्रायर-

ब्‍लो ड्रायर की मदद से कपड़ों की सिलवटें दूर करने के लिए कपड़े को बिछा लें और इस पर हल्‍के हाथ से पानी की कुछ बूंदें डालकर ब्‍लो ड्रायर की मदद से सिलवटें दूर करें।

बर्फ के टुकड़े की मदद से-

वॉशिंग मशीन के ड्रायर में 2- 4 बर्फ के टुकड़े के साथ अपने सिलवट वाले कपड़े भी डालकर ड्रायर चला दें। इसके बाद कपड़ों को ड्रायर से निकालकर कपड़ों को हल्‍के से झटक कर टांग दें। आपके कपड़ों की सिलवटें दूर हो जाएंगी।

भारी बर्तन –

छोटे भारी बर्तनों की मदद से भी आप अपने कपड़ों की सिलवटों को दूर कर सकते हैं। इसके लिए एक भारी तले के बर्तन को तेज आंच पर गर्म करके प्रेस की तरह कपड़ों की सिलवटों को दूर करें। बर्तन की तली साफ रखें वरना कपड़े दाग लगने से गंदे हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top